लाइव टीवी

अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- जी7 देशों ने भी माना, चीन कोरोना को लेकर फैला रहा गलत अफवाह

भाषा
Updated: March 26, 2020, 12:26 AM IST
अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- जी7 देशों ने भी माना, चीन कोरोना को लेकर फैला रहा गलत अफवाह
जी7 देशों ने इस पर सहमति जतायी कि चीन ‘गलत सूचना’ फैला रहा है: पोम्पिओ

माइक पोम्पिओ (Mike pompio) ने कहा कि जी7 देशों इस बात पर सहमति व्यक्त कि चीन कोरोना वायरस महामारी के बारे में एक ‘‘गलत सूचना’’ अभियान चला रहा है.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike pompio) ने कहा कि सात औद्योगिक शक्तियों के समूह के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को इस बात पर सहमति व्यक्त कि चीन कोरोना वायरस महामारी के बारे में एक ‘‘गलत सूचना’’ अभियान चला रहा है.

पोम्पिओ ने कहा, ‘‘आज सुबह हुई बैठक में शामिल देशों में से हरेक को इस गलत सूचना अभियान के बारे में पूरी जानकारी थी और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, वास्तव में जो कुछ हुआ है, उससे ध्यान हटाने का प्रयास कर रही है.’

चीन ने हजारों लोगों की जान को खतरे में डाला- अमेरिका
माइक पॉम्पियो ने कहा कि ‘मेरी दिलचस्पी इस बात में है कि चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी अभी भी कोरोना वायरस को कवर अप करने में लगी है, वो इस बारे में गलत जानकारी दे रही है. चीन अभी भी दुनिया को वो जानकारी नहीं दे रहा है, जिसके जरिए संक्रमण को रोका जा सके और इसके दोबारा पैदा होने के खतरे को कम किया जा सके.’



ट्रंप ने चीन से जताई थी निराशा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, ' मैं चीन से थोड़ा निराशा हूं. मैं आपके साथ ईमानदारी से रहूंगा, क्योंकि मैं जितना चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को पसंद करता हूं और उतना ही मैं देश का सम्मान और सराहना करता हूं.' अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 31,057 मामले हैं जबकि 390 लोगों की मौत हो चुकी है. न्यूयॉर्क (New York) राज्य सर्वाधिक प्रभावित है, जहां देशभर के करीब आधे मामले सामने आए हैं.

ट्रंप ने कहा था कि चीन में जानलेवा वायरस की जानकारी मिलते ही वह अमेरिकी चिकित्सा दल (American Medical Experts) वहां भेजना चाहते थे लेकिन चीन ने अनुमति नहीं दी. अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) ने किसी खास समय का उल्लेख किए बिना कहा कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से 'खासतौर' पर अमेरिकी दल को चीन भेजने के लिए बात की थी. ट्रंप ने कहा, 'लेकिन वह ऐसा नहीं चाहते थे.'

बता दें कि अमेरिका में भी इस कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 60 हजार के पार पहुंच गई, मृतकों की संख्या बढ़कर 827 हुई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 12:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर