होम /न्यूज /दुनिया /मॉडर्ना के CEO का दावा- एक साल में खत्म हो जाएगी कोविड महामारी

मॉडर्ना के CEO का दावा- एक साल में खत्म हो जाएगी कोविड महामारी

कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना (Moderna) के CEO स्टीफन बैंसेल.

कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना (Moderna) के CEO स्टीफन बैंसेल.

कम आय वाले देशों में अब तक केवल 2 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की डोज दी जा सकी है. इसलिए अगर ग्राउंड लेवल पर वैक्सिनेशन क ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    न्यूयॉर्क. कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना (Moderna) के CEO स्टीफन बैंसेल (Stephane Bancel) का मानना है कि अगले एक साल में कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा है कि ग्लोबल डिमांड के मुताबिक अब तेजी से वैक्सीन का प्रोडक्शन हो रहा है और जिसके चलते जल्द ही इस महामारी पर पार पा लिया जाएगा.

    हालांकि, कम आय वाले देशों में अब तक केवल 2 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की डोज दी जा सकी है. इसलिए अगर ग्राउंड लेवल पर वैक्सिनेशन की बात करें तो स्टीफन बैंसेल का ये बयान कमजोर नजर आता है.

    " isDesktop="true" id="3762327" >

    ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री को मास्कलेस जॉनसन से मुलाकात पड़ी महंगी, हुए कोरोना पॉजिटिव

    गुरुवार को स्विस अखबार ‘Neue Zuercher Zeitung’ को दिए गए अपने एक इंटरव्यू में मॉडर्ना के CEO स्टीफन बैंसेल ने ये बात कही है. उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन प्रोडक्शन को लेकर दुनिया भर में तेजी देखने को मिली है. इस तरह से देखा जाए तो अगले साल के मध्य तक पूरी दुनिया की आबादी के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी.’ स्थिति कब तक सामन्य हो जाएगी? इस सवाल पर बैंसेल ने कहा, ‘मुझे उम्मीद है कि एक साल के अंदर स्थिति वापस सामान्य हो जाएगी.’

    साथ ही में स्टीफन बैंसेल ने कहा कि, जो लोग वैक्सीन लगवा लेंगे वो आने वाले समय में इस वायरस से सुरक्षित रहेंगे. वहीं जो लोग ये वैक्सीन नहीं लगवाते हैं उनको इसके डेल्टा वेरिएंट के चलते बीमार पड़ने या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा बना रहेगा.

    कोरोना का ‘सुरक्षा कवच’ लेकर पैदा होंगे बच्चे! पढ़ें क्या कहती है नई स्टडी

    बूस्टर शॉट की भी पड़ सकती है जरूरत
    बैंसेल ने ये भी बताया कि आने वाले दिनों में लोगों को वैक्सीन के बूस्टर डोज की भी जरूरत पड़ सकती है. कंपनी इसके लिए मौजूद वैक्सीन की आधी डोज के फ़ॉर्मूला पर काम कर रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी वैक्सीन के ‘डेल्टा ऑप्टिमाइज़्ड वेरिएंट’ पर भी काम कर रही है, जो कि 2022 में बूस्टर शॉट्स का आधार होगा. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Covid-19 Booster Shot, Moderna, Moderna mRNA HIV Vaccine

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें