Corona: दुनिया में डेढ़ करोड़ केस हुए, 50 लाख तो 24 दिन में बढ़े, 49% भारत समेत 3 देशों में

Corona: दुनिया में डेढ़ करोड़ केस हुए, 50 लाख तो 24 दिन में बढ़े, 49% भारत समेत 3 देशों में
भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या आज 12 लाख पार कर जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

दुनियाभर में कोविड-19 (Covid-19) के केस 1.50 करोड़ हो गए हैं. सबसे अधिक केस अमेरिका में हैं. भारत तीसरे नंबर पर है. दुनिया में 6.16 लाख लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं. भारत में मरने वालों की संख्या 28 हजार पार कर गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) बढ़ता ही जा रहा है. आलम यह है कि इस समय रोज तकरीबन 2 लाख या इससे अधिक केस आ रहे हैं. आप इसकी रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि महज 24 दिन में दुनिया में करीब 50 लाख केस बढ़ गए हैं. कोरोना वायरस ने जून के आखिर में एक करोड़ केस के आंकड़े को छुआ था और अब यह डेढ़ करोड़ को पार कर गया है. सबसे अधिक केस अमेरिका (America) में हैं. भारत तीसरे नंबर पर है. दुनिया में 6.16 लाख लोग इस महामारी की वजह से जान गंवा चुके हैं. भारत (India) में मरने वालों की संख्या 28 हजार पार कर गई है.

दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोविड-19 (Covid-19) ने मंगलवार (21 जुलाई) को 1.50 करोड़ केस का आंकड़ा पार किया. इस खतरनाक वायरस की मार यूं तो हर देश पर पड़ी है, लेकिन इससे सबसे ज्यादा त्रस्त अमेरिका है. दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले इस देश में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं. सर्वाधिक मौतें भी यहीं हुई हैं. ब्राजील भी अमेरिका की तरह पस्त हो चुका है. यहां 21 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 80 हजार लोगों की जान जा चुकी है.

भारत समेत 3 देशों में 49% केस
जब कोरोना का कहर पूरी दुनियाभर में है, तब यह तथ्य हैरान करने वाला है कि इसके तकरीबन आधे केस सिर्फ तीन देशों में हैं. जी हां, जब आप यह खबर पढ़ रहे हैं तब दुनिया में डेढ़ करोड़ से ज्यादा केस हैं. इनमें से करीब 49% केस तीन देशों अमेरिका, ब्राजील और भारत में हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक 21-22 जुलाई की दरम्यानी रात अमेरिका में कुल 40.10 लाख केस हैं. ब्राजील में 21.40 लाख और भारत में 11.94 लाख केस हैं. यानी, इन तीन देशों में करीब 73.34 लाख केस हैं. यह दुनिया के कुल केस का 48.93% है. भारत में दुनिया के 8% केस हैं.
24 दिन में बढ़े 50 लाख केस


दुनिया में कोरोना की रफ्तार का अंदाजा लगाने के लिए आपको ज्यादा पीछे जाने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ जून-जुलाई के आंकड़े देख लेने चाहिए. कोरोना वायरस अपडेट्स पर नजर रखने वाले जानते हैं कि इसके एक करोड़ केस 27 जून को पूरे हुए थे, जो 21 जुलाई को डेढ़ करोड़ हो गए हैं. यानी, महज 24 दिन में दुनिया में 50 लाख नए केस आ गए हैं.

जुलाई में हो चुकी हैं एक लाख मौतें
कोरोना वायरस के बारे में थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इसके केस जिस रफ्तार में बढ़ रहे हैं, वह मौत में नहीं दिख रही है. अप्रैल में 7-8 हजार मौतें रोज हो रही थीं. जून में यह घटकर 5-6 हजार रोज रह गईं. जुलाई में रोजाना होने वाली मौतों का औसत 5000 से कम रहा है. इस महीने 21 जुलाई तक कोरोना से एक लाख दो हजार लोग मारे गए हैं. 30 जून तक दुनिया में 5.14 लाख लोग कोरोना से मारे गए थे. 21 जुलाई की रात तक यह आंकड़ा 6.16 लाख था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading