Home /News /world /

कोविड इफेक्ट: अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि दर में हुई भारी गिरावट, चौंकाते हैं ये आंकड़े

कोविड इफेक्ट: अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि दर में हुई भारी गिरावट, चौंकाते हैं ये आंकड़े

जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक अमेरिका की आबादी में केवल 3,92,665 की अतिरिक्त वृद्धि के साथ इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. (AP)

जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक अमेरिका की आबादी में केवल 3,92,665 की अतिरिक्त वृद्धि के साथ इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. (AP)

US Population in Covid Pandemic: वर्ष 1937 के बाद से पिछले साल ऐसा पहली बार रहा जब अमेरिका की जनसंख्या में 10 लाख से कम आबादी की वृद्धि हुई. जनसंख्या का अनुमान अमेरिका में जन्म, मृत्यु और प्रवास की संख्या की गणना से लिया जाता है. पहली बार, अंतरराष्ट्रीय प्रवासन से जुड़ी वृद्धि ने जन्म से होने वाली प्राकृतिक वृद्धि के आंकड़े को पार कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. पहले से ही गिरावट का सामना कर रही अमेरिका की जनसंख्या (US Population) वृद्धि में गिरावट कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के पहले वर्ष के दौरान देश की स्थापना के बाद से सबसे कम दर पर आ गई है. इसका कारण यह है कि कोरोना वायरस की वजह से आव्रजन पर अंकुश लगा, गर्भधारण में देरी हुई और हजारों अमेरिकी लोगों की मौत हो गई. अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़े बताते हैं कि जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक अमेरिका की आबादी में केवल 3,92,665 की अतिरिक्त वृद्धि के साथ इसमें सिर्फ 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

    वर्ष 1937 के बाद से पिछले साल ऐसा पहली बार रहा जब अमेरिका की जनसंख्या में 10 लाख से कम आबादी की वृद्धि हुई. जनसंख्या का अनुमान अमेरिका में जन्म, मृत्यु और प्रवास की संख्या की गणना से लिया जाता है. पहली बार, अंतरराष्ट्रीय प्रवासन से जुड़ी वृद्धि ने जन्म से होने वाली प्राकृतिक वृद्धि के आंकड़े को पार कर लिया है. अंतरराष्ट्रीय प्रवासन से लगभग 2,45,000 निवासियों की शुद्ध वृद्धि हुई, लेकिन प्राकृतिक वृद्धि से केवल 1,48,000 के आसपास निवासियों की वृद्धि हुई. अमेरिका की आबादी में एक महत्वपूर्ण हिस्सा अप्रवासियों का रहा है. हालांकि, इस पर कोरोना की वजह से ऐसा नहीं हो पाया है.

    ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से अब तक 12 संक्रमितों की मौत, क्रिसमस के बाद लग सकता है लॉकडाउन

    ब्रुकिंग्स संस्थान (Brookings Institution) के वरिष्ठ फेलो विलियम फ्रे ने कहा, ‘मैं वृद्धि में कमी की संभावना कर रहा था, हालांकि इतनी नहीं. इससे हमे यह पता चलता है कि महामारी के हम पर सभी तरह से व्यापक प्रभाव डाला है.’ उन्होंने कहा कि महामारी पर काबू पाने के बाद अमेरिका में मौत में कमी दर्ज की जा सकती है लेकिन कम जन्म दर के कारण पिछले वर्षों की तरह जनसंख्या वृद्धि दर दोबारा वापस लौटने की उम्मीद कम ही है. फ्रे ने कहा कि हमारे यहां अधिक उम्र की आबादी है और इसका मतलब है कि बच्चे पैदा करने वाली उम्र की कम महिलाएं हैं. हम देख रखे हैं कि युवा लोग बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं.

    कोरोना संक्रमित गर्भवती के बच्चे को जन्म देने पर होगा कैसा असर, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

    80 सालों में पहली बार मृत्यु और जन्म दर के बीच गैप हुआ कम
    न्यू हैम्पशायर यूनिवर्सिटी के जनसांख्यिकीविद् केनेथ जॉनसन ने प्राकृतिक जनसंख्या वृद्धि में गिरावट को आश्चर्यजनक बताया है. उन्होंने कहा है कि यह 80 से अधिक सालों में मृत्यु दर पर जन्म दर का सबसे छोटा गैप था. उन्होंने कहा कि अमेरिका की जनसंख्या की वृद्धि कोविड से पहले ही कम थी. प्रजनन दर हर साल एक नए रिकॉर्ड स्तर पर कम हो रहा था और आबादी की उम्र बढ़ने की वजह से मौतों की संख्या में वृद्धि हो रही थी. 2020 और 2021 के बीच 33 राज्यों ने मुख्य रूप से घरेलू प्रवास के माध्यम से जनसंख्या में वृद्धि देखी, जबकि 17 राज्यों और कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट की जनसंख्या में कमी आई. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: America, Joe Biden, Population, Population control, Population Policy

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर