लाइव टीवी

जमीन में बड़ा गड्ढा, खून से सने चीथड़े: इराकी टीवी ने दिखाया बगदादी पर अमेरिकी हमले का वीडियो

News18Hindi
Updated: October 27, 2019, 3:58 PM IST
जमीन में बड़ा गड्ढा, खून से सने चीथड़े: इराकी टीवी ने दिखाया बगदादी पर अमेरिकी हमले का वीडियो
अमेरिका के बाद एक इराकी चैनल ने भी बगदादी की मौत की पुष्टि की है.

एक इराकी टीवी (Iraqi State TV) ने फुटेज जारी करके इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) के मारे जाने का दावा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2019, 3:58 PM IST
  • Share this:
बगदाद. अमेरिकी सेना द्वारा किए गए हमले (US Military Raid) में इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) मारा गया. एक अमेरिकी अधिकारी ने बयान जारी करके यह जानकारी दी है. वहीं इराक की सरकारी टेलीविजन ने भी रविवार को बगदादी पर अमेरिकी हमले का एक फुटेज जारी किया. इसमें बम धमाके से जमीन में एक बड़ा गड्ढा बना हुआ दिखा. इसके पास ही खून से सने कपड़ों के चीथड़े बिखरे दिखे. टीवी रिपोर्ट में दावा किया गया कि अमेरिकी हमले में बगदादी की मौत हो गई है और ये कपड़े बगदादी के ही हैं.

फुटेज में उस जगह का भी दिखाया गया है, जहां अमेरिकी सेना ने बीती रात बम बरसाए. यह फुटेज दिन के समय का है. फुटेज में आतंकवाद के एक विशेषज्ञ के हवाले से बताया गया है कि इराकी खुफिया एजेंसियों की मदद से बगदादी की लोकेशन ट्रेश की गई थी.



डीएनए और बायोमेट्रिक जांच से होगी पुष्टि
Loading...

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी और एक अन्‍य सूत्र के हवाले से सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया कि बगदादी की मौत की पुष्टि होनी अभी बाकी है. हालांकि डीएनए और बायोमेट्रिक जांच पूरी हो चुकी है. एक रक्षा अधिकारी के हवाले से यह भी कहा गया है कि बगदादी ने हमले के दौरान खुद को उड़ा लिया.

अभी भी बना है संशय
एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि बगदादी को रात में निशाना बनाया गया था, लेकिन यह अभी कंफर्म नहीं है कि ऑपरेशन सफल था या नहीं. हालांकि दो इराकी सुरक्षा सूत्रों और दो ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि उन्‍हें सीरिया से बगदादी के मारे जाने की कंफर्म इंफार्मेशन मिली है.

वहीं न्यूजवीक ने अपनी खबर में बताया है कि दुनिया को सबसे ज्यादा जिस व्यक्ति की तलाश थी सभवत: वह मारा गया. बगदादी ने खुद को खलीफा भी घोषित कर रखा था और वह सार्वजनिक तौर पर सिर्फ एक बार जुलाई 2014 में मोसुल के अल-नूरी मस्जिद में नजर आया था और इराक तथा सीरिया में इस्लामिक स्टेट के जन्म की घोषणा की थी. इस मस्जिद पर इराकी सुरक्षाबलों ने 2017 में कब्जा कर लिया था.

ये भी पढ़ें: ...तो क्या मारा गया ISIS सरगना बगदादी! अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट से दुनिया भर में खलबली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 27, 2019, 3:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...