बहामास में तबाही मचाने के बाद उत्तरी कैरोलिना पहुंचा ‘डोरियन’, उठ सकती हैं 7 फीट ऊंची लहरें

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:17 PM IST
बहामास में तबाही मचाने के बाद उत्तरी कैरोलिना पहुंचा ‘डोरियन’, उठ सकती हैं 7 फीट ऊंची लहरें
तूफान की वजह से उत्तरी कैरोलिना तट पर 7 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं

अमेरिकी मौसम विभाग (US Meteorological Department) ने चेतावनी दी है कि तूफान की वजह से उत्तरी कैरोलिना तट पर 7 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं और 12 इंच तक बारिश होने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 12:17 PM IST
  • Share this:
चार्ल्सटन. चक्रवाती तूफान ‘डोरियन’ (Dorian) बहामास (Bahamas) में तबाही मचाने के बाद अमेरिका (America) के उत्तरी कैरोलिना तट के करीब पहुंच गया है. वहीं, बहामास में तूफान (Storm) के कारण मरने वालों की संख्या 30 पहुंच गई है, जबकि हजारों लोग बेघर हो गए हैं. अमेरिकी मीडिया ने फ्लोरिडा प्रशासन के हवाले से गुरुवार को बताया कि तूफान के कहर से राज्य बच गया है. हालांकि, छह और लोगों की मौत तूफान से पहले की तैयारियों के दौरान हुई है.

अमेरिकी मौसम विभाग  (US Meteorological Department) ने चेतावनी दी है कि तूफान की वजह से उत्तरी कैरोलिना तट पर 7 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं और 12 इंच तक बारिश होने की संभावना है. उत्तरी कैरोलिना (North Carolina) के गवर्नर रॉय कूपर ने गुरुवार को CNN को बताया, ‘हम जानते हैं कि यह रात लंबी होने वाली है पर हम सुबह का सूर्योदय देखने को आतुर हैं.’

कई इलाकों को खाली कराया गया
खबरों के मुताबिक तूफान धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. इसके साथ कई बवंडर भी उठ रहे हैं. लेकिन अब तक इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है. तटीय कैरोलिना के कई लोगों ने घर खाली करने के आदेश का अनुपालन किया है. हालांकि कई लोग घरों में ही हैं और तूफान का सामना करने को तैयार हैं.

चक्रवात तूफान डोरियन
चक्रवात तूफान डोरियन


17 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान
स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे मियामी आधारित राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि डोरियन कमजोर हो कर दूसरी श्रेणी में आ गया है और 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है. तूफान 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है.
Loading...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि उन्होंने उत्तरी और दक्षिणी कैरोलिना के गवर्नर से बात की है और सहयोग को तैयार हैं.

बहामास में मचाई थी तबाही
उल्लेखनीय है कि ‘डोरियन’ शुरू में पांचवी श्रेणी (सबसे खतरनाक) का तूफान था और बहामास से 295 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा था. बहामास के प्रधानमंत्री हुर्बट मिनिस ने कम से कम 30 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. संयुक्त राष्ट्र ने बहामास में प्रभावित 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत बताई है.

ये भी पढ़ें-

अब ब्राजील के मंत्री ने भी कहा फ्रांस की फर्स्ट लेडी 'बदसूरत' है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...