Home /News /world /

death toll rises to 51 in tractor trailer due to heat in san antonio america joe biden expressed grief over the incident

अमेरिका: सैन एंटोनियो में टैक्टर-ट्रेलर में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 51 हुई, राष्ट्रपति बाइडेन ने जताया शोक

बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने बताया कि 46 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. (फाइल फोटो)

बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने बताया कि 46 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. (फाइल फोटो)

World News, America, US News: मैक्सिको के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका विभाग के प्रमुख रॉबर्टो वेलास्को अल्वारेज़ ने ट्विटर पर बताया कि मारे गए लोगों में से सात लोग ग्वाटेमाला और दो लोग होंडुरास से थे. अभी तक करीब 30 लोग अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी हासिल करने मैक्सिको वाणिज्य दूतावास पहुंचे हैं.

अधिक पढ़ें ...

सैन एंटोनियो: अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम टेक्सास के सैन एंटोनियो में एक ट्रैक्टर-ट्रेलर के अंदर गर्मी के कारण जान गंवाने वाले प्रवासियों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है. मैक्सिको और मध्य अमेरिका में रहने वाले प्रवासियों के परिवार वाले लगातार अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

मैक्सिको से सीमा पार तस्करी कर लाए गए प्रवासियों की मौत की अभी तक की यह सबसे भयावह घटना है. टेक्सास के प्रतिनिधि हेनरी कुएलर ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि ट्रक चालक और दो अन्य को मामले में गिरफ्तार किया गया है. ट्रैक्टर-ट्रेलर टेक्सास के अंतरराज्यीय-35 पर लारेडो से गुजरा था. उन्हें तब उसमें प्रवासियों के होने की जानकारी नहीं थी.

सड़क पर शवों का ढेर लग गया था
पुलिस प्रमुख विलियम मैकमैनस ने बताया कि सैन एंटोनियो के बाहरी इलाके में सोमवार दोपहर ट्रैक्टर-ट्रेलर में से शव बरामद हुए. मदद के लिए चीख-पुकार सुनकर घटनास्थल पर मौजूद शहर के एक कर्मी को स्थिति का अंदाजा हुआ था. इसके करीब एक घंटे बाद सड़क पर शवों के ढेर लग गए थे.

बेक्सर काउंटी के न्यायाधीश नेल्सन वोल्फ ने बताया कि 46 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. पांच अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ा. मृतकों में अधिकतर पुरुष हैं. सैन एंटोनियो के मेयर रॉन निरेनबर्ग ने कहा, ‘‘ यह अभी तक की सबसे भयावह घटना है. काफी दुखद है, इसे रोका भी जा सकता था.’’

राष्ट्रपति बाइडेन ने जताया दुख
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस घटना को ‘‘ भयावह और हृदय विदारक’’ करार दिया है. बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘ अपने फायदे के लिए कमजोर लोगों का शोषण करना शर्मनाक है, इस घटना से जुड़े कई राजनीतिक पहलू भी हैं. मेरा प्रशासन मानव तस्करों को उन लोगों का फायदा उठाने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेगा, जो अमेरिका में प्रवेश करना चाहते हैं.’’

सैन एंटोनियो में मैक्सिको के महावाणिज्य दूत रूबेन मिनुट्टी ने बताया कि मारे गए लोगों में से 27 के पास मिले दस्तावेजों से उनके मैक्सिको के होने के संकेत मिले हैं. घटना में बच गए लोगों में से कई लोगों की हालत नाजुक है.

मरने वालों में सात लोग स्वाटेमाला से
मैक्सिको के विदेश मंत्रालय में उत्तरी अमेरिका विभाग के प्रमुख रॉबर्टो वेलास्को अल्वारेज़ ने ट्विटर पर बताया कि मारे गए लोगों में से सात लोग ग्वाटेमाला और दो लोग होंडुरास से थे. अभी तक करीब 30 लोग अपने प्रियजनों के बारे में जानकारी हासिल करने मैक्सिको वाणिज्य दूतावास पहुंचे हैं.

ग्वाटेमाला के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार देर रात ग्वाटेमाला के दो लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की पुष्टि की थी और कहा था कि मृतकों में से उन तीनों लोगों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है, जिनके ग्वाटेमाला से होने का संदेह है.

वहीं, होंडुरास के विदेश मंत्रालय ने बताया कि वह ट्रक में मारे गए उन चार लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहा है, जिनके पास से होंडुरास के कागजात मिले हैं.

पिछले कुछ दशकों में मैक्सिको से अमेरिकी सीमा पार करने के प्रयास में मारे गए हजारों लोगों की घटना में यह सबसे घातक है. 2017 में सैन एंटोनियो के वॉलमार्ट में खड़े एक ट्रक के अंदर फंसने से 10 प्रवासियों की मौत हो गई. 2003 में सैन एंटोनियो के दक्षिण-पूर्व में एक ट्रक में 19 प्रवासी मिले थे.

Tags: America, USA, World news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर