Home /News /world /

deepest shipwreckus world war ii ship foundn off phillipines

दूसरे विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुआ अमेरिका का जहाज फिलीपींस से मिला

यूएसएस सैमुअल बी रॉबर्ट्स जहाज का इस्तेमाल किया था. 25 अक्टूबर 1944 को बैटल ऑफ समर की केंद्रीय द्वीप से एक लड़ाई के दौरान ये जहाज डूब गया था.

यूएसएस सैमुअल बी रॉबर्ट्स जहाज का इस्तेमाल किया था. 25 अक्टूबर 1944 को बैटल ऑफ समर की केंद्रीय द्वीप से एक लड़ाई के दौरान ये जहाज डूब गया था.

सबमर्सिबल का संचालन करने वाले कैलाडन ओशनिक के संस्थापक विक्टर वेस्कोवो ने ट्वीट किया, "6,895 मीटर पर आराम से यह अब तक का सबसे गहरा जलपोत है और इसका सर्वेक्षण किया गया है. इस छोटे से जहाज ने जापानी नौसेना के बेहतरीन खिलाड़ियों का मुकाबला किया और अंत तक उनसे लड़ते रहे."

अधिक पढ़ें ...

मनीला. द्वितीय विश्वयुद्ध में जापानी खेमे में तबाही मचाने वाले अमेरिकी विध्वंसक जहाज, जिसे अमेरिका का हीरो कहा जाता था, उसका मलबा मिल गया है. समुद्र के तल में करीब 23 हजार फीट की गहराई में प्रशांत महासागर की अथाह गहराई में खोजकर्ताओं ने इस डूबे हुए जहाज को कई दशकों के बाद आखिरकार खोज निकाला है. अमेरिकन नेवी के इस विध्वंसक जहाज को दुनिया में सबसे गहराई में छिपा मलबा भी कहा जाता है.

जब अमेरिकी सेना ने फिलीपींस को मुक्त कराने के लिए जापानियों से लड़ाई लड़ी तो यूएसएस सैमुअल बी रॉबर्ट्स जहाज का इस्तेमाल किया था. 25 अक्टूबर 1944 को बैटल ऑफ समर की केंद्रीय द्वीप से एक लड़ाई के दौरान ये जहाज डूब गया था.

सबमर्सिबल व्हीकल और सोनार-बीमिंग जहाजों के इस्तेमाल से कैलाडन ओशनिक के संस्थापक वेस्कोवो और इयोस खोज दल ने 17 और 24 जून के बीच छह बार गोता लगाने के बाद इसमें सफलता पाई. 18 जून को तीन-ट्यूब वाले टॉरपीडो लांचर की मदद से मलबा ढूंढने में कामयाब रहे.

सबमर्सिबल का संचालन करने वाले कैलाडन ओशनिक के संस्थापक विक्टर वेस्कोवो ने ट्वीट किया, “6,895 मीटर पर आराम से यह अब तक का सबसे गहरा जलपोत है और इसका सर्वेक्षण किया गया है. इस छोटे से जहाज ने जापानी नौसेना के बेहतरीन खिलाड़ियों का मुकाबला किया और अंत तक उनसे लड़ते रहे.”

अमेरिकी नौसेना के रिकॉर्ड के अनुसार, सैमी बी का चालक दल बचाव की प्रतीक्षा में लगभग तीन दिनों तक तैरता रहा. जिसमें कई लोग घावों और शार्क के हमलों से मर गए. 224 चालक दल में से 89 की मौत हो गई.

लड़ाई लेयटे की बड़ी लड़ाई का हिस्सा थी, जिसमें अमेरिका और जापानी सेनाओं के बीच कई दिनों तक तीव्र लड़ाई देखी गई थी. सैमी बी 25 अक्टूबर की सगाई में डूबे चार अमेरिकी जहाजों में से एक था.

नवीनतम खोज में टीम ने समुद्र तल से 7,000 मीटर से अधिक नीचे यूएसएस गैंबियर बे की भी तलाश की, लेकिन उसका पता लगाने में असमर्थ रही. यह विश्वसनीय डेटा की कमी के कारण यूएसएस होल की खोज नहीं कर सका, जहां यह नीचे चला गया हो सकता है.

Tags: America, Philippines, World WAR 2

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर