• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से नाराज़ रक्षा मंत्री ने दिया इस्तीफा

डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले से नाराज़ रक्षा मंत्री ने दिया इस्तीफा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

डोनाल्ड ट्रंप को भेजे अपने पत्र में मैटिस ने लिखा कि अपने पारंपरिक सहयोगियों का साथ देने और दुश्मनों के खिलाफ लड़ने को लेकर उनका नजरिया राष्ट्रपति से मेल नहीं खाता है.

  • News18.com
  • Last Updated :
  • Share this:
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीरिया से जवानों को वापस बुलाए जाने के ऐलान के बाद वहां के रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया. ट्रंप को भेजे अपने पत्र में मैटिस ने लिखा कि अपने पारंपरिक सहयोगियों का साथ देने और दुश्मनों के खिलाफ लड़ने को लेकर उनका नजरिया राष्ट्रपति  से मेल नहीं खाता है.

    मैटिस ने लिखा, 'रक्षा मंत्री होने के नाते आपके पास सोचने और समझने का अधिकार है कि किन विषयों पर बेहतर गठबंधन किए गए हैं. मुझे विश्वास है कि मेरे लिए कदम पीछे खींचना ही अच्छा रहेगा.' इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था कि फरवरी के अंत में उनके रक्षा मंत्री मैटिस रिटायर हो रहे हैं.

    ट्रंप ने कहा, 'मैटिस के कार्यकाल में देश ने जंगी साज़ो सामान की खरीद में खासी प्र​गति की है. मैटिस दूसरे देशों से तालमेल बैठाने में मेरे मददगार थे. मैं जिम मैटिस को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद देता हूं. जल्द ही नए रक्षा मंत्री का नाम बताया जाएगा.'

    ये भी पढ़ें: सैंटा बनकर हॉस्पिटल पहुंचे ओबामा, बच्चों को दिया सरप्राइज गिफ्ट

    बता दें कि अमेरिका ने सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह ऐलान किया था कि इस्लामिक स्टेट इराक और ISIS को हरा दिया गया है.

    व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सारा सैंडर्स ने कहा, 'सीरिया में ISIS पर जीत हासिल करना इसके कैंपेन या वैश्विक गठबंधन का अंत नहीं है.' उन्होंने कहा, 'हम इस कैंपेन के दूसरे चरण में पहुंच गए हैं, इसलिए हमने अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर लिया है.' सैंडर्स ने कहा, यूनाइटेड स्टेट और हमारे सहयोगी अमेरिकी हितों की रक्षा के लिए वो सब करेंगे जो जरूरी है. इस्लामिक आतंक को रोकने के लिए हम मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

    ये भी पढ़ें: जब किम जोंग-उन ने ट्रंप को मार दी गोली! जानें क्या है पूरा मामला?

    सैंडर्स का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ऐसी खबरें आने लगी कि अमेरिका सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुलाने पर विचार कर रहा है. बुधवार को सैंडर्स के बयान से पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था, 'हमने सीरिया में ISIS को हरा दिया है. वहां सेना भेजने की मेरी एकमात्र वजह यही है.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज