वायरल VIDEO: मोदी की जीत पर भारतीय मिलेनियर ने न्यूयॉर्क में उड़ाए नोट, कितना सही है दावा?

वीडियो में दिख रहा है कि एक व्यक्ति हवा में डॉलर उड़ा रहा है और इस वीडियो के बारे में सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि एक भारतीय ने लोकसभा चुनाव में मोदी की जीत का जश्न अमेरिका में इस तरह मनाया.

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 4:46 PM IST
वायरल VIDEO: मोदी की जीत पर भारतीय मिलेनियर ने न्यूयॉर्क में उड़ाए नोट, कितना सही है दावा?
वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट.
News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 4:46 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपनीत एनडीए की जीत की खबर आने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मोदी की जीत से उत्साहित एक भारतीय करोड़पति ने न्यूयॉर्क में मैनहटन के आसपास नोट उड़ाकर जश्न मनाया और खुशी का इज़हार किया.

इस वीडियो में दिख रहा है कि एक आदमी 100 डॉलर के नोट हवा में उड़ा रहा है. कहा जा रहा है कि इस व्यक्ति ने पीएम मोदी की धमाकेदार जीत का जश्न मनाने के लिए ऐसा किया. इस वीडियो में वहां से गुज़रने वाले लोग दौड़कर हवा में उड़ते नोट उठाते हुए भी दिखाई दे रहे हैं.

ये वीडियो वॉट्सएप समेत ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर कई हैंडलों से शेयर किया जा रहा है. ऐसे ही एक पोस्ट में लिखा गया 'न्यूयॉर्क के डायमंड मार्केट स्थित 47 स्ट्रीट पर ये सच में हुआ कि 1 लाख डॉलर उड़ा दिए गए. हीरों का ज़्यादातर कारोबार हमारे देश के गुजरात और बॉम्बे के लोगों के हाथ में है. इसलिए मोदी की जीत का जश्न इस तरह...'



तो सच क्या है? हालांकि ये घटना सच में हुई है कि यूएसए में इस तरह नोट फेंके गए, लेकिन सवाल ये है कि ये करोड़पति क्या वाकई कोई भारतीय था या ये वीडियो अमेरिकन रैपर 'द गॉड जो कश' के उड़ाए गए नोटों का है?

सच ये है कि इस रैपर ने खुद अपने इंस्टाग्राम पेज पर करीब एक हफ्ते पहले इस तरह की घटना का वीडियो पोस्ट किया था, यानी भारत में लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले ही ये वीडियो पोस्ट कर दिया गया था.




अलग एंगल से लिये गए जो कश के इस वीडियो में रैपर 5 डॉलर के नोट हवा में उछालता हुआ दिखाई दे रहा है, न कि 100 डॉलर के नोट, जैसा कि वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है. यानी सच ये है कि भाजपा या मोदी की जीत के जश्न के तौर पर भारतीय के 100 डॉलर के नोट हवा में उड़ाने वाले वीडियो के दावे में कोई सच्चाई नहीं है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

यह भी पढ़ें :
राहुल गांधी का अध्यक्ष बने रहना क्यों सूट करता है बड़े नेताओं को?
बेटे को टिकट दिलाने पर राहुल गांधी की नाराजगी के बाद अशोक गहलोत ने तोड़ी चुप्पी, दिया ये जवाब
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...