लाइव टीवी

कोरोना पर चीन के आंकड़ों पर अमेरिका को नहीं भरोसा, सीआईए कर रही है स्वतंत्र जांच

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 3:58 PM IST
कोरोना पर चीन के आंकड़ों पर अमेरिका को नहीं भरोसा, सीआईए कर रही है स्वतंत्र जांच
ट्रंप ने दी अमेरिका से बाहर मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को धमकी

भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक हेली ने चीन पर कोरोनावायरस के संक्रमण से जुड़े आंकड़ों को छिपाने का आरोप लगाया है

  • Share this:
अमेरिका (America) ने कोरोनावायरस (Corona virus) को लेकर बडा आरोप लगाया है. भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निकी हेली (nikki haley) ने चीन पर कोरोनावायरस के संक्रमण से जुड़े आंकड़ों को छिपाने का आरोप लगाया है.

निकी हेली ने ट्वीट कर कहा है कि कोरोनावायरस से जुड़े चीन के आंकड़े झूठे हैं और वो दुनिया से सच छिपा रहा है. उन्होंने ट्वीट किया कि करीब 150 करोड़ की जनसंख्या के देश में 82 हज़ार कोरोनावायरस के केस और 3300 मौतें, ये आंकड़ा सही नहीं है. चीन कुछ छुपा रहा है.





निकी हेली ने आरोप लगाया कि चीन को लोगों की जान से ज्यादा अपनी छवि की फिक्र है. निकी हेली के ट्वीट का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी समर्थन किया. ट्रंप ने कहा कि उन्हें चीन के कोरोनावायरस पर दिए गए आंकड़ों पर भरोसा नहीं है.

चीन के वुहान से निकले कोरोनावायरस की वजह दुनिया में कोहराम मचा हुआ है. अमेरिका में 2 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं जबकि 10 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

अमेरिकी जांच एजेंसी सीआईए ने अमेरिकी प्रशासन को चीन के द्वारा दिए गए आंकड़ों पर भरोसा नहीं करने की सलाह दी है. ऐसी खबरें आ रही हैं कि सीआईए कोरोना पर चीन की तरफ से जारी हुए आंकड़ों की रिसर्च कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने भी कहा था कि चीन के आंकड़ों की सत्यता की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है.

चीन में अब तक 81620 लोगों कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 3322 मौतें हो चुकी हैं. दिसबंर से चीन में शुरु हुआ कोरोना का कहर चीन में थम गया है. चीन में मामलों में गिरावट दर्ज हुई है. लेकिन चीन के बाद यूरोप और अमेरिका में कोरोना का कहर रोके नहीं रुक रहा है. अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख् ढाई लाख के करीब पहुंच चुकी है जबकि 5 हज़ार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

सवाल इसलिए भी चीन पर उठ रहे हैं कि वहां हालात तेजी से सामान्य होते जा रहे हैं जबकि कोरोना संक्रमण को लेकर अब तक कोई दवा या वैक्सीन नहीं बन सकी है. ऐसे में आखिर चीन से शुरु हुआ कोरोना संक्रमण दुनिया के बाकी देशों में कोहराम मचाते समय चीन में कैसे ठंडा पड़ता जा रहा है.  हुबेई प्रांत के वुहान शहर में स्थिति तेजी से सामान्य हो रही है और संक्रमण के मामले भी कम होते चले गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 3:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading