क्या अपनी मर्दानगी दिखाने के लिए ट्रंप मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते

क्या अपनी मर्दानगी दिखाने के लिए ट्रंप मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते
कैमरे के सामने मास्क लगाए क्यों नहीं दिखना चाहते ट्रंप

सोशल मीडिया (Social Media) पर अब जाकर कई लोगों ने ट्रंप (Donald Trump) के मास्क (mask) लगाए रखने वाली तस्वीरें शेयर की हैं. सवाल है कि ट्रंप मीडिया के सामने मास्क लगाए क्यों नहीं दिखना चाहते.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वाशिंगटन: अमेरिका (America) में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की खूब आलोचना हुई है. कई मौकों पर ट्रंप खुद कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइन की अवहेलना करते दिखाई दिए. जबकि अमेरिका में कोरोना वायरस ने इतनी तबाही मचाई है कि मौत का आंकड़ा 1 लाख के करीब पहुंच गया है.

ट्रंप लॉकडाउन लगाए रखने के खिलाफ बोलते रहे हैं. उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की परवाह नहीं की. ऐसे कई मौके आए जब ट्रंप अपने ऑफिशियल विजिट में बिना मास्क (mask) लगाए दिखे. उनके अधिकारी मास्क लगाए दिखे लेकिन ट्रंप ने मास्क नहीं लगाया. इसको लेकर ट्रंप की आलोचना भी हुई.

अब पता चला है कि ट्रंप ने मास्क लगाया था, बस वो कैमरे के सामने आने से पहले मास्क उतार देते हैं.
गुरूवार को डोनाल्ड ट्रंप मिशिगन में फोर्ड मोटर कंपनी के दौरे पर गए थे. फैक्ट्री का दौरा करने के दौरान वो कैमरों के सामने बिना मास्क के दिखे. यहां तक कि फोर्ड कंपनी ने अपनी गाइडलाइन में लिख रखा है कि सभी विजिटर्स के लिए मास्क पहनना जरूरी है. लेकिन कैमरे के सामने ट्रंप बिना मास्क के दिखे.



कैमरे के सामने मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते ट्रंप


फोर्ड के सारे एग्जीक्यूटिव मास्क लगाए दिखे. मास्क नहीं लगाए जाने पर ट्रंप ने रिपोर्टर्स से कहा कि उन्होंने कैमरे पर आने से पहले एक मास्क लगाए रखा था. ट्रंप ने कहा कि एक मास्क मैं इसके पहले पहने था. मैं फैक्ट्री के भीतर मास्क लगाए था. मैं प्रेस को मास्क लगाए दिखकर उन्हें आनंदित नहीं कर सकता.

जब फोर्ड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन से ये पूछा गया कि क्या फैक्ट्री के भीतर उन्हें ट्रंप का मास्क न लगाना मंजूर है. इसपर उन्होंन जवाब दिया कि ये उनपर निर्भर करता है.

मास्क को मर्द मानते हैं कमजोरी की निशानी- रिसर्च
मास्क को लेकर कुछ दिनों पहले ही एक रिसर्च पेपर छपा था. इस रिसर्च पेपर में कहा गया था कि आमतौर पर मर्द मास्क लगाए नहीं दिखना चाहते क्योंकि ये कमजोरी की निशानी है. यूके में लंदन के मिडिलसेक्स यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स और कैलिफोर्निया के बर्कले में मैथेमेटिकल साइंस रिसर्च ने अपनी स्टडी में कहा था कि मास्क लगाने पर पुरुषों को महिलाओं के मुकाबले ज्यादा फायदा होता है.

रिसर्च में कहा गया था कि किस तरह से अमेरिका में महिलाओं की तुलना में मर्द मास्क नहीं पहनना चाहते हैं. ऐसा तकरीबन हर ऐसे देश में होता है, जहां मास्क प्रचलन में नहीं है. इसलिए कहा जा रहा है कि क्या ट्रंप भी इसी कैटेगरी में आते हैं? क्या वो भी मास्क को कमजोरी कि निशानी मानते हैं?

एक बार ट्रंप ने मजाक में कहा था कि वो मास्क में ज्यादा अच्छे नजर आते हैं. हालांकि अब ट्रंप के मास्क लगाए जाने की तस्वीरें सामने आ चुकी हैं. फोर्ड में दौरे के दौरान उन्होंने मास्क लगाए रखा था. कैमरे में आने से पहले उन्होंने मास्क उतार दिया. सोशल मीडिया में कई लोगों ने ट्रंप के मास्क लगाए रखने वाली तस्वीरें शेयर की हैं.





 

ये भी पढ़ें:

अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने में लगा है नॉर्थ कोरिया, किम जोंग उन ने ली मीटिंग

ईद के मौके पर अफगान तालिबान ने किया 3 दिन के सीजफायर का ऐलान

ब्रिटेन में अपनी जान जोखिम में डालकर कोरोना संक्रमितों को बचा रहे भारतीय डॉक्टर
First published: May 24, 2020, 9:54 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading