राष्ट्रपति बने रहने के लिए ट्रंप की तरकीब, अधिकारी को फोन कर कहा-11780 वोट का जुगाड़ करो- रिपोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले थे. (AP)

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को 232 वोट मिले थे. (AP)

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव (US President Election 2020) में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) ने जॉर्जिया प्रांत में जीत हासिल की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 6:50 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव (US President Election 2020) में जो बाइडन (Joe Biden) की जीत की औपचारिक पुष्टि हो चुकी है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अभी भी हार मानने को तैयार नहीं हैं. अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई राष्ट्रपति हार के बाद भी पद पर बने रहने के लिए हर तरकीब अपना रहा हो. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक फ़ोन रिकॉर्डिंग सामने आई है. इसमें ट्रंप जार्जिया प्रांत के शीर्ष चुनाव अधिकारी को अपने जीतने लायक वोटों का जुगाड़ करने के लिए कह रहे हैं.

न्यूज़ एजेंसी 'रॉयटर्स' के मुताबिक वॉशिंगटन पोस्ट ने शनिवार को ये रिकॉर्डिंग जारी की है. इस रिकॉर्डिंग में ट्रंप रिपब्लिकन सेक्रेट्री ऑफ स्टेट ब्रेड रेफ़ेनस्पर्जर से कह रहे हैं, 'मैं बस 11780 वोट चाहता हूं. इसका इंतजाम किया जाए.' वहीं, इसके जवाब में रेफ़ेनस्पर्जर ट्रंप से कह रहे हैं कि जॉर्जिया के नतीजे सहीं हैं. अभी कुछ नहीं हो सकता.

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैनिकों पर पैसे देकर हमले करा रहा चीन? रूस पर भी लगे यही आरोप

आपको बता दें कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने राष्ट्रपति चुनावों में जॉर्जिया प्रांत में जीत हासिल की थी.


अमेरिका के सभी 50 राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज में जो बाइडन को 306 वोट मिले हैं, जबकि ट्रंप के हिस्से में 232 वोट आए थे. चुनाव में जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 मतों की ज़रूरत होती है. मतदान के बाद से ही राष्ट्रपति ट्रंप चुनावों में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी होने का आरोप लगा रहे हैं.

इसके पहले रॉयटर्स के हवाले से रिपोर्ट आई थी कि अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के कई सांसद राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने के सिए डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों में उनका साथ दे रहे हैं. ट्रंप यह प्रयास कर रहे हैं कि औपचारिक तौर पर 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट की गिनती और जो बाइडन की जीत पर मोहर लगाने के लिए अगले सप्ताह जब कांग्रेस का सत्र आयोजित किया जाएगा, तब इन परिणामों को खारिज कर दिया जाए.



ट्रंप ने H1-B समेत दूसरे वर्क वीजा पर प्रतिबंध 31 मार्च तक बढ़ाया, भारतीयों पर पड़ेगा बुरा असर

सीनेटर टेड क्रूज ने शनिवार को 11 सांसदों और नवनिर्वाचित सांसदों के गठबंधन की घोषणा की, जो ट्रंप की लड़ाई में उनका साथ देने के लिए अधिसूचित किए गए है. इस घोषणा से पहले मिसौरी से सांसद जोश हॉवले ने कहा था कि वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र में राज्यों की गणना का विरोध करने में प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिकन सदस्यों का साथ देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज