बाइडेन के साथ डिजिटल बहस से ट्रंप का इनकार, बोले- ये सिर्फ समय की बर्बादी

ट्रंप के एक हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. (File Photo)
ट्रंप के एक हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. (File Photo)

US Presidential Elections 2020: क्लीवलैंड में बाइडेन के साथ बहस करने के 48 घंटे बाद पिछले बृहस्पतिवार को ट्रंप के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. ट्रंप के संक्रमण ने बाइडेन के लिये भी स्वास्थ्य चिंताएं बढ़ा दी और उन्हें चुनाव प्रचार के लिये जाने से पहले कोविड-19 की कई जांच करानी पड़ी.

  • Share this:
वॉशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ अगले हफ्ते डिजिटल माध्यमों (Digital Presidential Debate) से बहस कराये जाने पर उसमें भाग नहीं लेने की बात कही है. आयोजकों ने ट्रंप के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो जाने के कारण डिजिटल माध्यमों से यह बहस कराने की घोषणा की है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच बहस आयोजित करने वाले गैर दलीय आयोग द्वारा कार्यक्रम के स्वरूप में बदलाव की घोषणा किये जाने के कुछ ही क्षणों बाद ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, ‘‘मैं बाइडेन के साथ डिजिटल माध्यमों से बहस करके समय बर्बाद करने नहीं जा रहा.’’ आयोग ने ट्रंप के कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाने के कारण दूसरी बहस डिजिटल माध्यमों से कराने की घोषणा की.

वहीं, ट्रंप के बयान के बाद कार्यक्रम के आयोजन को लेकर संदेह पैदा होने लगा है, जबकि बाइडेन के चुनाव प्रचार अभियान ने अपने उम्मीदवार के इसमें भाग लेने का वादा किया है. बाइडेन की उप प्रचार अभियान प्रबंधक केट बेडींगफिल्ड ने एक बयान में कहा, ‘‘बाइडेन अमेरिकी जनता से प्रत्यक्ष रूप से संवाद करने को लेकर आशावादी हैं.’’ आयोग ने कहा, ‘‘उम्मीदवार दूर-दराज स्थित अलग-अगल स्थानों से भाग लेंगे, जबकि संचालक मियामी में ही रहेंगे.’’

ये भी पढ़ें- US Elections 2020 में किसकी तरफ हैं पुतिन, ट्रंप-बाइडेन कन्फ्यूजन में



मियामी में ट्रंप और बाइडेन के बीच आमना-सामना होने से एक हफ्ते पहले यह घोषणा की गई.
बाइडेन ने ट्रंप के संक्रमित होने पर कही थी ये बात
ट्रंप के एक हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. लेकिन मंगलवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा था कि वह मियामी के मंच पर बाइडेन के साथ बहस करने को लेकर आशावादी हैं. ‘‘यह शानदार होगा.’’

वहीं, बाइडेन ने कहा था कि जब तक राष्ट्रपति की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आ जाती है, तब तक दोनों उम्मीदवारों को बहस में हिस्सा नहीं लेना चाहिए.

बाइडेन ने पेन्नसीलवानिया में संवाददाताओं से कहा कि वह उनके साथ बहस करने को लेकर आशावादी हैं लेकिन ‘‘हम बहुत सख्त दिशानिर्देशों का पालन करने जा रहे हैं.’’

ये भी पढ़ें- अमेरिकी चुनाव में क्यों हो रही है डोनाल्ड ट्रंप के झूठ पर बहस

पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमित हुए थे ट्रंप
क्लीवलैंड में बाइडेन के साथ बहस करने के 48 घंटे बाद पिछले बृहस्पतिवार को ट्रंप के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. ट्रंप के संक्रमण ने बाइडेन के लिये भी स्वास्थ्य चिंताएं बढ़ा दी और उन्हें चुनाव प्रचार के लिये जाने से पहले कोविड-19 की कई जांच करानी पड़ी.

वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर से सोमवार कको छुट्टी मिलने के बाद भी ट्रंप से अन्य लोगों को संक्रमण होने का खतरा है लेकिन उनमें संक्रमण की स्थिति के बारे में चिकित्सकों ने विस्तृत रूप से कोई नयी जानकारी नहीं दी है.

रोग नियंत्रण एवं एहतियात केंद्र के मुताबिक हल्के या मध्यम लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीज कम से कम 10 दिन तक संक्रामक हो सकते हैं और उन्हें इतने दिन पृथक रहना चाहिए.

बहरहाल, यदि मियामी में होने वाली बहस डिजिटल माध्यमों से होती है, तो ऐसा पहली बार नहीं होगा कि उम्मीदवार एक ही स्थान पर नहीं होंगे. इससे पहले, 1960 में रिचर्ड निक्सन और जॉन एफ केनेडी के बीच हुई तीसरी बहस में दोनों उम्मीदवार अमेरिका के दो तटों पर थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज