अगर ट्रंप ने तत्काल ‘इस्तीफा’ नहीं दिया तो सदन में उनके खिलाफ महाभियोग लाया जाएगाः पेलोसी

नैंसी पेलोसी ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की बात की है. फोटोः AP

नैंसी पेलोसी ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाने की बात की है. फोटोः AP

Donald Trump Should Resign Immediately: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल इस्तीफा’ (Immediately Resign) नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग (Empeachment) लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी.

  • Share this:
वाशिंगटन. प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने कहा कि अगर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भीड़ को कैपिटल इमारत में घुसने के लिए भड़काने के मामले में ‘तत्काल इस्तीफा’ (Immediately Resign) नहीं देते हैं तो सदन उन्हें हटाने के लिए महाभियोग (Empeachment) लाने संबंधी प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ेगी.

बाइडन 20 जनवरी को लेंगे पद की शपथ

तीन नवंबर को आयोजित चुनाव में ट्रंप की हार के बाद जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. पेलोसी और डेमोक्रेट नेता यह मानते हैं कि बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग संसद में ट्रंप के समर्थकों के घुसने की घटना के बाद ट्रंप को तत्काल पद से हटाया जाना चाहिए.

सदस्यों को उम्मीद कि ट्रंप तत्काल इस्तीफा दे देंगेः पेलोसी
पेलोसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सदस्य उम्मीद करते हैं कि ट्रंप तत्काल इस्तीफा दे देंगे. लेकर अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो मैंने रूल्स कमेटी को निर्देश दिया है कि वे सांसद जेमी रस्किन के 25वें संशोधन और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ें.

हाउस डेमोक्रेटिक कॉकस की इस मुद्दे पर घंटों चली बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि नियम के अनुसार सदन सभी विकल्पों को सुरक्षित रखेगा जिनमें 25वां संशोधनए महाभियोग का प्रस्ताव, महाभियोग के लिए विशेषाधिकार प्रस्ताव शामिल है.

‘व्हाइट हाउस में ट्रंप के बने से अमेरिका को खतरा’



भारतीय अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि महाभियोग प्रक्रिया तत्काल शुरू कर देनी चाहिए. सांसद कइयालीई कहेले ने कहा कि वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने का पूरी तरह समर्थन करते हैं, चाहे वह 25 वां संशोधन के इस्तेमाल के जरिए हो या उनके खिलाफ महाभियोग का चौथा अनुच्छेद लाना हो. उन्होंने कहा कि ट्रंप के व्हाइट हाउस में बने रहने से अमेरिका को असुरक्षा है.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में हिंदू महिला टीचर एकता से जबरन इस्लाम कबूल कराया, नाम बदल आयशा रखा

 उ. कोरिया के तानाशाह किम ने मानी अपनी गलती, कहा- आर्थिक प्र​गति में हम पिछड़े

विदेशी मामलों पर हाउस कमेटी के अध्यक्ष सांसद ग्रेगरी मीक्स ने कमेटी के डेमोक्रेटिक सांसदों द्वारा ट्रंप पर महाभियोग चलाने की मांग का नेतृत्व किया. पेलोसी को लिखे पत्र में सांसदों ने कहा है कि लोकतंत्र के मामले में अमेरिका की वैश्विक नेतृत्व की स्थिति और कानून के शासन को बहाल करने के लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना बेहद जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज