डोनाल्‍ड ट्रंप की चेतावनी- कोरोना वायरस की बंदी से बर्बाद हो सकता है देश

डोनाल्‍ड ट्रंप की चेतावनी- कोरोना वायरस की बंदी से बर्बाद हो सकता है देश
WHO की फंडिंग रोकने के ट्रंप के फैसले के खिलाफ जांच शुरू हो गई है.

लॉकडाउन पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, ‘बहुत से लोग मुझसे सहमत होंगे. हमारा देश बंदी के लिए नहीं बना है. आप बंद कर देश को बर्बाद कर सकते हैं.’

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 12:57 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस की वजह से देश में लागू बंदी में ढील देने के फैसले का मंगलवार को बचाव किया. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि बंदी के कदम से देश बर्बाद हो सकता है.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, ‘बहुत से लोग मुझसे सहमत होंगे. हमारा देश बंदी के लिए नहीं बना है. आप बंद कर देश को बर्बाद कर सकते हैं.’ राष्ट्रपति ने कहा कि संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सामाजिक मेल-मिलाप से दूरी और पृथक रहने के उपाय को खत्म किया जाए या नहीं इसकी समीक्षा के लिए वह अगले हफ्ते स्थिति का आकलन करेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम बोइंग को नहीं खो सकते, हम इन कंपनियों को नहीं खो सकते. अगर हम इन कंपनियों को खोते हैं तो इसका मतलब है कि हम हजारों, लाखों नौकरियों को दाव पर लगा रहे हैं.’’ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस की वजह से बंद ‘एक देश को बर्बाद’ कर सकता है.



एक दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत



कोरोना वायरस के कारण अमेरिका (America) में एक दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक मेडिकल आपूर्ति और निजी सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सरकारी आदेश पर साइन किए हैं. यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतने ज्यादा लोगों की मौत हुई है. सोमवार तक अमेरिका में 43,700 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इनमें से 10,000 मामले केवल एक दिन में सामने आए. कोविड-19 (COVID-19) के आंकड़े एकत्र कर रही वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ ने यह जानकारी दी.

न्यूयॉर्क में हुई सबसे ज्यादा मौत
आदेश में ट्रंप ने कहा कि सरकार जमाखोरी और आवश्यक दवाओं तथा सेनिटाइजर और मास्क जैसी चीजों, निजी सुरक्षा के अन्य उपकरणों के दाम अत्यधिक बढ़ाए जाने के खिलाफ कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा, 'सीधी सी बात है कि अमेरिकी लोगों की परेशानी का फायदा हम किसी को नहीं उठाने देंगे.' हाल ही में अमेरिका में पैदा हुए सबसे भयावह स्वास्थ्य संकट का केंद्र न्यूयॉर्क है, जहां इस संक्रमण के कारण अब तक 157 लोगों की मौत हो चुकी है और अधिकारियों ने आगाह किया है कि आने वाले दिनों में ये मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

COVID-19: अमेरिका में कोरोना वायरस से एक दिन में हुई 139 लोगों की मौत, ट्रंप बोले- जमाखोरी रोकें वरना होगी कार्रवाई
First published: March 25, 2020, 12:21 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading