लाइव टीवी

डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर की PM मोदी की तारीफ, कहा- आपके नेतृत्‍व में मानवता की मदद हुई

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 12:29 AM IST
डोनाल्‍ड ट्रंप ने फिर की PM मोदी की तारीफ, कहा- आपके नेतृत्‍व में मानवता की मदद हुई
ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ.

डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट में कहा, 'असाधारण समय में दोस्तों के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता होती है. हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन से संबंधित निर्णय के लिए भारत और भारतीयों को धन्‍यवाद.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 9, 2020, 12:29 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) का दंश झेल रहे अमेरिका (United States) ने इससे लड़ने के लिए मलेरिया (Malaria) की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) की 2.9 खुराक खरीदी हैं. इसमें भारत की बड़ी हिस्‍सेदारी है. इस पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारतीय समयानुसार बुधवार रात को ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) की तारीफ की. साथ ही भारत को इस मदद के लिए धन्‍यवाद कहा.

पीएम मोदी को कहा धन्‍यवाद
डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट में कहा, 'असाधारण समय में दोस्तों के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता होती है. हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन से संबंधित निर्णय के लिए भारत और भारतीयों को धन्‍यवाद. हम यह नहीं भूलेंगे. इस जंग में भारत ही नहीं, मानवता की मदद करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपको आपके नेतृत्‍व के लिए धन्‍यवाद. '

 






अमेरिका ने दवा की 2.9 खुराक खरीदीं
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 2.9 खुराक खरीदी हैं, जिसमें भारत की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है. इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मलेरिया रोधी दवा की बिक्री की इजाजत देने के लिए मदद मांगी तो उनकी प्रतिक्रिया बहुत अच्छी थी.

ट्रंप ने पीएम मोदी से किया था अनुरोध
ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले हफ्ते फोन पर बात की थी, जिस दौरान ट्रंप ने मोदी से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के अमेरिकी ऑर्डर पर रोक हटाने का अनुरोध किया था, जिसका भारत प्रमुख निर्माता है. अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन ने कोविड-19 के उपचार के लिए संभावित दवा के रूप में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पहचान की है और न्यूयार्क में 1,500 से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों पर इसका परीक्षण किया जा रहा है.

भारत की तारीफ
ट्रंप ने यह अनुमान लगाते हुए कि इस परीक्षण का सकारात्मक परिणाम होगा, हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन की 2.9 करोड़ से अधिक खुराक खरीदी हैं. ट्रंप ने सोमवार को फॉक्स न्यूज को बताया, ‘‘मैंने करोड़ों खुराकें खरीदी हैं. 2.9 करोड़ से अधिक. मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, इनमें से ज्यादातर भारत से आई हैं. मैंने उनसे कहा कि क्या आप इसे आने देंगे? वह बहुत अच्छे हैं. वह वास्तव में बहुत अच्छे हैं.’’

ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘क्या आप जानते हैं कि उन्होंने इस पर रोक लगाई क्योंकि वे इसे भारत के लिए चाहते थे.’’ भारत ने मंगलवार को अमेरिका को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात की इजाजत दे दी थी.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ने कहा स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी, एक साथ लॉकडाउन नहीं हटेगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 12:26 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading