• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ट्रंप की तुर्की को धमकी- अगर सीरिया में हद पार की तो बर्बाद कर दूंगा इकोनॉमी

ट्रंप की तुर्की को धमकी- अगर सीरिया में हद पार की तो बर्बाद कर दूंगा इकोनॉमी

डोनाल्‍ड ट्रंप ने सीरिया को लेकर तुर्की को दी धमकी.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने सीरिया को लेकर तुर्की को दी धमकी.

उत्‍तर पूर्वी सीरिया (syria) से अमेरिकी सेना (Unites states army) को हटाने संबंधी घोषणा व्‍हाइट हाउस की ओर से रविवार को की गई है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. पिछले कुछ साल से जंग का मैदान बने सीरिया  (Syria) को लेकर अमेरिका (United states) और तुर्की (Turkey) के बीच तनातनी बढ़ रही है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald trump) ने सोमवार को सीरिया को लेकर तुर्की को धमकी दी है कि अगर उसने उत्‍तर पूर्वी सीरिया से अमेरिकी सेना के हटने के बाद वहां कुछ भी 'ऑफ लिमिट' किया तो ठीक नहीं होगा. बता दें कि अमेरिका ने सोमवार को उत्‍तर पूर्वी सीरियाई सीमा से अपनी सेना को हटाना शुरू कर दिया है.

    उत्‍तर पूर्वी सीरियाई सीमा से हट रही अमेरिकी सेना
    उत्‍तर पूर्वी सीरिया से अमेरिकी सेना को हटाने संबंधी घोषणा व्‍हाइट हाउस की ओर से रविवार को की गई है. व्‍हाइट हाउस की ओर से की गई इस घोषणा का कानून बनाने वाले द्विदलीय समूह ने भी आलोचना की है. उनको आशंका है कि इस फैसले के बाद तुर्की की ओर से कुर्द के नेतृत्‍व वाली सेनाओं पर हमले किए जा सकते हैं. कुर्द नेतृत्‍व वाली सेना अमेरिका की लंबे समय तक सहयोगी रही है.

     



    '...तो मैं बर्बाद कर दूंगा'
    इसे लेकर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि अगर तुर्की ने सीरिया में कुछ भी ऐसा किया जो हमारे लिए ऑफ लिमिट होगा, तो मैं तुर्की की अर्थव्‍यवस्‍था को पूरी तरह से बर्बाद कर दूंगा. उन्‍होंने कहा कि अमेरिका ने उससे कहीं अधिक काम किया है जितना अन्‍य किसी भी देश ने सोचा भी नहीं होगा. इसमें आईएसआईएस के साम्राज्‍य का सौ फीसदी बंदीकरण भी शामिल है. अब दूसरों के लिए समय आ गया है कि वे अपने क्षेत्र को खुद बचाएं. अमेरिका महान है.'

     



    कुर्द नेतृत्‍व वाली सेना ने अमेरिका को घेरा
    इस प्रमुख नीतिगत बदलाव को कुर्द नेतृत्व वाली सेना द्वारा 'पीठ में छुरा घोंपने' के रूप में घोषित किया गया. सीरिया में आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट से जंग में कुर्द नेतृत्‍व वाली सेना का सबसे अहम पार्टनर अमेरिका रहा है. सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) के रूप में जानी जाने वाली कुर्द सेना ने अमेरिका पर अपने सहयोगी को छोड़ देने का आरोप लगाया है. उनका कहा कि इस फैसले का युद्ध में आतंकियों के खिलाफ लड़ाई में नकारात्‍मक प्रभाव पड़ेगा.

    यह भी पढ़ें-

    इमरान का विमान नहीं हुआ था खराब, नाराज सऊदी प्रिंस ने बुला लिया था वापस
    अंतरिक्ष से ऐसा दिखता है मक्‍का, पहले अरबी एस्ट्रोनॉट ने शेयर की तस्वीर
    फिर बेनकाब हुआ पाक, चेतावनी के बाद भी नहीं लिया आतंकियों पर कोई एक्शन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज