डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान- हनोई में होगी किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात

डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं. यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा.

News18Hindi
Updated: February 9, 2019, 10:20 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान- हनोई में होगी किम जोंग उन से दूसरी मुलाकात
किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: February 9, 2019, 10:20 AM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह 27-28 फरवरी को वियतनाम की राजधानी हनोई में उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे. परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को खत्म करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों की एक शुरुआत होगी. दोनों के बीच यह दूसरी बार मुलाकात होगी.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि किम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया बेहतरीन आर्थिक विकास करेगा. ट्रंप ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, "मेरे प्रतिनिधि एक अच्छी बैठक के बाद बस अभी उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुए हैं और किम जोंग-उन के साथ दूसरे सम्मेलन के लिए समय और तारीख पर सहमत हो गए हैं. यह 27 और 28 फरवरी को वियतनाम के हनोई में होगा.' उन्होंने एक अन्य पोस्ट में ट्वीट किया, 'किम जोंग-उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया एक बड़ा आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा.'

ये भी पढ़ें- ट्रंप ने दो साल में बोले 8000 से ज्यादा झूठ, रोज़ाना 6 बार किया गुमराह: रिपोर्ट



दरअसल डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सालाना 'स्टेट ऑफ द यूनियन' के भाषण में कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था, 'हम कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के अपने ऐतिहासिक कदम को जारी रखेंगे. हमारे बंधक घर लौट आए हैं, परमाणु परीक्षण भी बंद हो गए हैं और पिछले 15 महीने से अधिक समय से मिसाइल लॉन्च भी नहीं हुआ है.'

ये भी पढ़ें- तानाशाह किम जोंग उन ने पत्‍नी के लिए भी बनाएं हैं अजीब नियम

बता दें कि किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी. दोनों देशों के नेताओं के बीच वह पहली शिखर वार्ता थी. इस शिखर वार्ता के बाद से ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है, लेकिन वह अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने पर अभी राजी नहीं हुआ है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर