US Election: डोनाल्‍ड ट्रंप ने पहली बार मानी हार लेकिन 'चुनावी धांधली' का आरोप जारी है...

फाइल फोटोः डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि चुनाव में धांधली हुई है.

US Election: डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट किया, 'वह (बाइडन) जीत गये क्योंकि चुनाव में धांधली हुई. किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गयी. एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे. फर्जी और मूक मीडिया.'

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पहली बार रविवार को बेमन से अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन (Joe Biden) की जीत की बात कबूल करते दिखे. लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में 'गड़बड़ियों' को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे. राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई है जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है. ट्रंप ने ट्वीट किया, 'वह (बाइडन) जीत गये क्योंकि चुनाव में धांधली हुई. किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गयी. एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे. फर्जी और मूक मीडिया.'

    भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं. चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है. इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बाइडन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है.



    ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है. उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है. उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है. ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'वह (बाइडन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं. मैं किसी के आगे नहीं झुकता. हम प्रयास जारी रखेंगे. यह हेराफेरी वाले चुनाव थे.' ट्रंप ने कहा, 'हम जीतेंगे.'



    ट्रंप के समर्थक विरोधी प्रदर्शकारियों से भिड़े, वाशिंगटन में हिंसा
    अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव में गड़बड़ी होने के दावों के समर्थन में हजारों की संख्या में लोग वाशिंगटन की सड़कों पर उतर आए और इस दौरान हिंसा भी हुई. राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के एक सप्ताह बाद शनिवार को 'मिलियन मागा मार्च' निकाला गया जो दिन भर शांतिपूर्ण रहा लेकिन रात होते- होते ट्रंप के समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें शुरू हो गईं. व्हाइट हाउस से महज पांच ब्लाक दूर शनिवार रात को प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हुई.

    ये भी पढ़ें: Photos: वॉशिंगटन में ट्रंप के हजारों समर्थक जुटे, अमेरिकी चुनाव में बाइडन की जीत पर उठाए सवाल

    ये भी पढ़ें: आप भी खरीद सकते हैं अमेरिका के ये 10 खूबसूरत आइलैंड, जानिए कितनी है कीमत

    खबरों के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान 20 वर्षीय एक व्यक्ति को किसी ने चाकू मार दिया जिसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया. इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए. माना जा रहा है कि यह व्यक्ति 'ब्लैक लाइफ मैटर' प्रदर्शनकारियों से जुड़ा था. खबरों के मुताबिक यह झड़प कई मिनट तक चली, बाद में पुलिस ने आकर स्थिति को काबू में किया. अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' (मागा) के प्रदर्शकारी वाशिंगटन डीसी में इकट्ठा हुए और उन्होंने कहा कि ट्रंप चुनाव जीते हैं और वे अपने नेता के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए शहर में हैं.

    'फॉक्स न्यूज' के अनुसार, ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप समर्थकों पर कथित रूप से अंडे फेंके. ट्रंप ने बाद में ट्वीट कर आरोप लगाया कि समाचार चैनल उनके समर्थन में जुटी भारी भीड़ को नहीं दिखा रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने ‘मागा’ रैली की एक तस्वीर भी साझा की.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.