US ने ईरान पर हथियार बैन को अनिश्चितकाल तक बढ़ाने के लिए तैयार किया मसौदा

US ने ईरान पर हथियार बैन को अनिश्चितकाल तक बढ़ाने के लिए तैयार किया मसौदा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (File Photo)

अमेरिका (America) ने मंगलवार को एक संशोधित प्रस्ताव (Revised Proposal) वितरित किया है, जो ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंध (Ban On Weapon) को अनिश्चितकाल के लिये विस्तारित कर देगा.

  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र. अमेरिका (America) ने मंगलवार को एक संशोधित प्रस्ताव (Revised Proposal) वितरित किया है, जो ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंध (Ban On Weapon) को अनिश्चितकाल के लिये विस्तारित कर देगा. अमेरिका ने इसके लिये 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से और अधिक समर्थन मांगा है, जहां वीटो की शक्ति रखने वाले पांच स्थायी सदस्य देशों में शामिल रूस और चीन ने सख्त विरोध जताया है.

नए मसौदे में सुरक्षा परिषद के विचारों पर गौर किया

अमेरिकी राजदूत केली क्राफ्ट ने कहा कि नये मसौदे में सुरक्षा परिषद के विचारों पर गौर किया गया है और वही किया गया है जिस बारे में हर कोई जानता है कि क्या होना चाहिए-ईरान को मुक्त रूप से पारंपरिक हथियारों की खरीद-फरोख्त करने से रोकने के लिये हथियार प्रतिबंध को विस्तारित किया जाए.



नए मसौदों पर शुक्रवार को हो सकता मतदान
उन्होंने कहा कि यह महज सामान्य बात है कि दुनिया में आतंकवाद के नंबर एक प्रायोजक देश को विश्व को कहीं अधिक नुकसान पहुंचाने के साधन नहीं दिये गये हैं. सुरक्षा परिषद के राजनयिकों ने कहा कि संशोधित मसौदा अंतिम रूप में वृहस्पतिवार को पेश किया जा सकता है और इसे शुक्रवार को मतदान के लिये रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: इजराइल: युवाओं के सब्र का बांध टूटा, पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मांगा इस्तीफा

कोविड-19 के उपचार और रोकथाम के लिए एंटीबॉडी मेडिसीन की जांच में जुटी दवा कंपनियां

बहरहाल, यह नया प्रस्ताव अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. राजनयिकों ने कहा कि संशोधित मसौदा जून में वितरित किये गये मूल मसौदे से छोटा है। मसौदा में कई प्रावधान किये गये हैं जिस पर कुछ राजनयिकों को आपत्ति हो सकती है. उल्लेखनीय है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर 2010 में संयुक्त राष्ट्र ने तेहरान पर बड़ी विदेशी हथियार प्रणाली की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज