लाइव टीवी

न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध, बैन लगाने वाला बना दूसरा राज्य

भाषा
Updated: September 18, 2019, 1:25 PM IST
न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध, बैन लगाने वाला बना दूसरा राज्य
न्यूयॉर्क में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध, बैन लगाने वाला बना दूसरा राज्य (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के प्रशासन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह बहुत जल्द ई-सिगरेट उत्पादों को प्रतिबंधित करने वाला है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 18, 2019, 1:25 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. न्यूयॉर्क सुगंधित ई-सिगरेट (E-Cigarette) को प्रतिबंधित करने वाला मंगलवार को दूसरा राज्य बन गया. हाल ही में ई-सिगरेट के इस्तेमाल से सात लोगों की मौत हो गई थी. जिसके चलते यह कदम उठाया गया. इन मौत के साथ ही इस उत्पाद को लेकर डर बढ़ गया है जिसे लंबे समय से धूम्रपान से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है.

सुगंधित ई-सिगरेट (E-Cigarette) के प्रयोग को गैरकानूनी घोषित करने के गवर्नर एंड्रु क्योमो के प्रस्ताव पर एक स्वास्थ्य परिषद ने आपात कानून पारित किया है. यह प्रस्ताव फेफड़ों से संबंधित गंभीर बीमारी के अचानक बढ़ते प्रकोप के बाद पेश किया गया. इस बीमारी के चलते 7 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों बीमार हो गए हैं.

यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इस प्रतिबंध की घोषणा करने वाला मिशिगन पहला राज्य था लेकिन कानून लागू होना अब भी बाकी है.

 ई-सिगरेट जन स्वास्थ्य के लिए संकट

क्योमो ने कहा, ‘इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कंपनियां जानबूझ कर बबलगम, कैप्टन क्रंच और कॉटन कैंडी जैसे स्वाद या सुगंध का प्रयोग कर युवाओं को ई-सिगरेट की तरफ खींचने का प्रयास कर रहे हैं. यह जन स्वास्थ्य का संकट है और इसे आज से खत्म किया जाता है.’

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह बहुत जल्द ई-सिगरेट उत्पादों को प्रतिबंधित करने वाला है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर