• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • Earthquake: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

Earthquake: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

सांकेतिक फोटो.

सांकेतिक फोटो.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, ये शक्तिशाली भूकंप अलास्का के तट से दूर आया है. USGS ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप पेराविले, अलास्का के पूर्व दक्षिण पूर्व में 56 मील (91 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित था.

  • Share this:

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के अलास्का प्रायद्वीप (Alaskan peninsula) में स्थानीय समय के मुताबिक बुधवार देर रात 8.2 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आया. समुद्र में आए इस शक्तिशाली भूकंप के मद्देनजर सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने इसकी जानकारी दी है. USGS ने बताया कि भूकंप के केंद्र की गहराई 45 किलोमीटर नीचे थी. हालांकि भूकंप के झटकों के बाद किसी के हताहत होने या किसी बड़ी क्षति की खबर नहीं आई.

    अमेरिकी जियॉलजिकल सर्वे ने रात 11:15 बजे सतह के 29 मील नीचे भूकंप महसूस किया. इसका असर केंद्र से कहीं दूर तक हुआ है. USGS के मुताबिक बाद में कम से कम दो और झटके आए हैं, जिनकी तीव्रता 6.2 और 5.6 बताई गई है. पिछले सात दिन में इस इलाके के 100 मील के अंदर 3 की तीव्रता से ज्यादा का भूकंप नहीं आया है.

    Earthquake: पूर्वी सिक्किम में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर दर्ज की गई 4.0 की तीव्रता

    इन झटकों के बाद दक्षिण अलास्का, अलास्का के पेनिनसुला और एलेयुटियन द्वीप पर सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा गुआम और हवाई में भी सतर्क रहने को कहा गया है. लोगों से तट से दूर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है.

    बता दें कि अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है, जिसे सीस्मिक एक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है. अलास्का के तलकीतना पर्वतीय क्षेत्र में 31 मई की रात 6.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया और हल्के झटके सोमवार सुबह तक आते रहे.

    3 साल बाद आएगा महाप्रलय! भविष्य से लौटे शख्स ने किया दावा- डोलती धरती से मचेगी तबाही

    एंकरेज डेली न्यूज के मुताबिक भूकंप के झटके होमर से लेकर फेयरबैंक्स तक महसूस किए गए. एंकरेज और वसिला इलाकों में ये झटके काफी तेज थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन