Home /News /world /

अंतरिक्ष में रास्‍ता भटक गई टेस्‍ला की कार, मंगल की कक्षा छोड़ आगे निकली

अंतरिक्ष में रास्‍ता भटक गई टेस्‍ला की कार, मंगल की कक्षा छोड़ आगे निकली

अंतरिक्ष में भेजी गई इलोन मस्‍क की टेस्‍ला रोडस्‍टर कार

अंतरिक्ष में भेजी गई इलोन मस्‍क की टेस्‍ला रोडस्‍टर कार

स्‍पेस एक्‍स कंपनी दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्‍चर फाल्‍कन हेवी को टेस्‍ट कर रही थी.

    अमेरिकी अरबपति और स्‍पेस एक्‍स के मालिक एलोन मस्‍क का अंतरिक्ष में किया गया प्रयोग गलत हो गया है. अंतरिक्ष में भेजी गई इलोन मस्‍क की कार राह भटक गई है. टेस्‍ला रोडस्‍टर कार को जाना तो मंगल ग्रह की कक्षा में था लेकिन वह गहरे अंतरिक्ष में चली गई. इस कार को पांच फरवरी को रॉकेट के साथ अंतरिक्ष में भेजा गया था लेकिन रॉकेट इंजन के धक्‍के के चलते कार गलत रास्‍ते चली गई. बताया जा रहा है कि कार मंगल की कक्षा के आगे क्षुद्रग्रहों की तरफ जा रही है.

    मस्‍क ने बताया कि कंपनी की वास्‍तविक योजना थी कि कार और उसमें बैठाई गई डमी को मंगल और पृथ्‍वी के बीच की कक्षा में जाना था. इसके बाद उसे धीरे-धीरे सोलर सिस्‍टम में जाना था. लेकिन पेलोड ने कार को तय दूरी से आगे भेज दिया. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया कि जिस फ्यूल से कार को गति मिलनी थी उसी से तेज धक्‍का लग गया और यह तय किए गए रास्‍ते से आगे चली गई.

    टेस्‍ला ने हालांकि कार को लेकर ज्‍यादा जानकारी नहीं दी है लेकिन अंतरिक्ष विज्ञानी डाटा के जरिए इसकी जानकारी निकाल सकते हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि कार किसी बड़ी चीज से शायद ही टकराए क्‍योंकि वह काफी छोटी है लेकिन क्षुद्रग्रहों में जाने पर वह उनसे टकराकर नष्‍ट हो सकती है. यदि ऐसा नहीं होता है तो कार का क्‍या होगा यह साफ नहीं है.





    इस कदम से स्‍पेस एक्‍स की अंतरिक्ष योजनाओं को झटका लग सकता है लेकिन इससे अन्‍य कंपनियों को अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने को प्रोत्‍साहन मिल सकता है. कंपनी दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट लॉन्‍चर फाल्‍कन हेवी को टेस्‍ट कर रही थी. कंपनी की ओर से कहा गया था, 'इस तरह के मिशन में स्‍टील या कंक्रीट ब्‍लॉक को दबाव के लिए भेजा जाता है लेकिन स्‍पेस एक्‍स ने कुछ मजेदार जैसे एक लाल रोडस्‍टर कार को मंगल पर भेजने का फैसला लिया.'

    ये भी पढ़ें
    VIDEO: मंगल की ओर बढ़ा 16 हाथियों जितना वजनी रॉकेट

    Tags: Elon Musk, Tesla car

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर