होम /न्यूज /दुनिया /

डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट पर FBI की रेड, परमाणु हथियारों से जुड़े कागजात की तलाशी

डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट पर FBI की रेड, परमाणु हथियारों से जुड़े कागजात की तलाशी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

Donald Trump News: अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एफबीआई की तलाशी 15 संदूकों में रखे गये उन दस्तावेजों से संबंधित थी जो डोनाल्ड ट्रंप जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने पर मार-ए-लागो में ले गए थे.

हाइलाइट्स

डोनाल्ड ट्रंप ने एफबीआई की इस छापेमारी को राजनीतिक षंड्यत्र करार दिया.
एफबीआई की तलाशी 15 संदूकों में रखे गये खास दस्तावेजों से संबंधित थी.
माना जाता है कि व्हाइट हाउस छोड़ने पर ट्रंप इन दस्तावेजों को मार-ए-लागो ले गए थे.

वॉशिंगटन. अमेरिकी जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने परमाणु हथियारों से संबंधित दस्तावेजों की तलाशी के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास पर छापेमारी की. इसकी सूचना द वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में दी गई. इस रिपोर्ट की न तो पुष्टि और न ही खंडन अमेरिकी न्याय विभाग, जो एफबीआई की देखरेख करता है और न ही जांच एजेंसी ने की.

सरकारी अधिकारी इस बात को लेकर चिंता में है कि यह दस्तावेज ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित घर पर गलत हाथों में पड़ सकते हैं. ट्रंप ने इस दस्तावेजों को नई सरकार को नहीं सौंपा था. महीनों से उनके अधिकारी इन दस्तावेजों के लिए ट्रंप से बात कर रहे हैं. ट्रंप ने एफबीआई एजेंटों की इस छापेमारी को बदनाम करने की साजिश और राजनीतिक षंड्यत्र करार दिया.

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एफबीआई की तलाशी 15 संदूकों में रखे गये उन दस्तावेजों से संबंधित थी जो ट्रंप जनवरी 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने पर मार-ए-लागो में ले गए थे, जिनमें से कुछ दस्तावेज को राष्ट्रीय अभिलेखागार ने गोपनीय दस्तावेज के रूप में चिह्नित किया था. एफबीआई ने सोमवार को फ्लोरिडा में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी क्लब और ‘मार-ए-लागो एस्टेट’ पर छापेमारी की थी.

दरअसल, अमेरिका का न्याय मंत्रालय इस बात की तफ्तीश कर रहा है कि क्या ट्रंप ने 2020 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद अपने फ्लोरिडा स्थित आवास पर गोपनीय रिकॉर्ड छिपाए हैं. एफबीआई ने ट्रंप के घर पर ऐसे वक्त में छापा मारा है जब वह 2024 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहे हैं.

गौरतलब है कि ट्रंप अमेरिकी संसद भवन पर छह जनवरी 2021 को हमला करने वाली भीड़ को कथित तौर पर भड़काने के एक अन्य मामले में भी जांच का सामना कर रहे हैं. गत फरवरी में राष्ट्रीय अभिलेखागार ने न्याय विभाग से कहा था कि वह ट्रंप प्रशान में व्हाइट हाउस के दस्तावेजों के रखरखाव की जांच करे. राष्ट्रीय अभिलेखागार ने इसके पहले कहा था कि ट्रंप के मार-ए-लागो रिसॉर्ट से कम से कम 15 बक्से बरामद किए गए थे, जिसमें व्हाइट हाउस के दस्तावेज थे और जिनमें से कुछ दस्तावेज गोपनीय थे.

Tags: Donald Trump, FBI

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर