FDA ने मॉडर्ना टीके में दो बदलावों को दी मंजूरी, वैक्सीन की शीशी में अब मिलेगी ज्यादा डोज

फोटो सौ. (Reuters)

फोटो सौ. (Reuters)

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने मॉडर्ना (Moderna) के कोविड-19 टीके (Corona Vaccine) में दो बदलावों को मंजूरी दी है जिससे प्रत्येक शीशी में अतिरिक्त खुराकें मिल सकेंगी. एजेंसी ने कहा कि बृहस्पतिवार को उसने मॉडर्ना की नई शीशियों को मंजूरी दी है जिससे प्रत्येक शीशी में 15 खुराक आ सकेंगी.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने मॉडर्ना के कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) में दो बदलावों को मंजूरी दी है जिससे प्रत्येक शीशी में अतिरिक्त खुराकें मिल सकेंगी. एजेंसी ने कहा कि बृहस्पतिवार को उसने मॉडर्ना (Moderna) की नई शीशियों को मंजूरी दी है जिससे प्रत्येक शीशी में 15 खुराक आ सकेंगी, जबकि पहले जिस शीशी का इस्तेमाल होता था उसमें 10 खुराक आती हैं.

इसके अलावा, नियामकों ने कहा कि प्रदाता शुरुआती 10 खुराक वाली शीशियों से सुरक्षित तरीके से 11 खुराक निकाल सकते हैं. इन बदलावों को स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिये निर्देशों में जोड़ा जाएगा. खुराकों को अद्यतन किये जाने से अमेरिका में इनकी आपूर्ति मजबूत होगी और टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी. अमेरिका में कोविड-19 के खिलाफ टीका लगवाने वालों का आंकड़ा 10 करोड़ के करीब पहुंच रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडन ने मई के अंत तक सभी वयस्क अमेरिकियों के टीकाकरण के लिए पर्याप्त टीकों का संकल्प व्यक्त किया है और इसके साथ ही उन्होंने एक नया संकल्प लिया है जिसमें कार्यालय में उनके शुरुआती 100 दिनों में 20 करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

ये भी पढ़ें: Pfizer की कोरोना वैक्सीन 6 महीने के बाद भी 91.3 प्रतिशत तक प्रभावी

मॉडर्ना ने एक बयान में कहा कि उसकी योजना आगामी हफ्तों में 15 खुराक वाली शीशियों की आपूर्ति शुरू करने की है. कंपनी ने एफडीए को एक अद्यतन आंकड़ा सौंपा है जिसमें यह दिखाया गया है कि विभिन्न प्रकार की सुइयों का इस्तेमाल कर प्रत्येक शीशी से कितनी खुराक प्राप्त की जा सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज