अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स का पहला केस, नाइजीरिया से लौटी महिला को हुआ संक्रमण

मंकीपॉक्स चेचक फैमिली से रिलेटेड एक दुर्लभ वायरल पॉक्स जैसी बीमारी है, लेकिन यह मामूली है. (सांकेतिक फोटो)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, अमेरिका में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का कहर 2003 में देखने को मिला था. साथ ही साथ कहा कि वह एयरलाइन, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहा है, ताकि उन यात्रियों और अन्य लोगों का पता लगाया जा सके, जो रोगी के संपर्क में रहे होंगे."

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका के टेक्सास में एक व्यक्ति ‘मंकीपॉक्स’ (Monkeypox) से संक्रमित पाया गया है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है. ये वायरल बीमारी एक अमेरिकी निवासी में मिली है, जिसने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका का दौरा किया था. व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 20 सालों में पहली बार ऐसा मामला सामने आया है.
    डलास काउंटी जज क्ले जेनकिन्स ने जानकारी देते हुए बताया, "इस मामले के दुर्लभ होने के बावजूद यह ज्यादा लोगों में नहीं फैलेगा. हमें अभी इस बीमारी से आम लोगों के लिए कोई खतरा नहीं लगता है. नाइजीरिया के अलावा, इस बीमारी का प्रकोप मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में 1970 में देखने को मिला था.

    मनचाहे बच्चे की चाह में महिला ने की Sperm Donor Party, जल्द पूरा होने वाला है सपना

    सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक, अमेरिका में मंकीपॉक्स का कहर 2003 में देखने को मिला था. साथ ही साथ कहा कि वह एयरलाइन, राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहा है, ताकि उन यात्रियों और अन्य लोगों का पता लगाया जा सके, जो रोगी के संपर्क में रहे होंगे."
    मंकीपॉक्स क्या है?
    मंकीपॉक्स चेचक फैमिली से रिलेटेड एक दुर्लभ वायरल पॉक्स जैसी बीमारी है, लेकिन यह मामूली है. यह सांस की बूंदों, शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में आने या किसी संक्रमित जानवर या पशु उत्पादों के संपर्क में आने से फैल सकता है. इस बीमारी को मंकीपॉक्स कहा जाता है, क्योंकि इसकी पहचान सबसे पहले प्रयोगशाला के बंदरों में की गई थी.

    मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में ज्यादा देखी गई है ये बीमारी
    मंकीपॉक्स ज्यादातर मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में होता है. मंकीपॉक्स का मनुष्‍य में पहला केस 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में दर्ज किया गया था. 2003 में आयातित अफ्रीकी कृन्तकों से पालतू प्रैरी कुत्तों में वायरस फैलने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने मनुष्यों के बीच एक बड़ा प्रकोप देखा.

    मंकीपॉक्स के लक्षण
    सीडीसी के अनुसार, मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होते हैं, फिर चेहरे और शरीर पर एक व्यापक दाने. अधिकांश संक्रमण 2-4 सप्ताह तक चलते हैं. मंकीपॉक्स संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट विशेष ट्रीटमेंट नहीं पता है. हालांकि, अमेरिका में मंकीपॉक्स और चेचक के खिलाफ एक वैक्सीन को लाइसेंस दिया गया है. (एजेंसी इनपुट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.