• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका में मिला ब्राजील वाला कोरोना का बेहद संक्रामक वायरस, दहशत का माहौल

अमेरिका में मिला ब्राजील वाला कोरोना का बेहद संक्रामक वायरस, दहशत का माहौल

हरिद्वार में कोरोना स्ट्रेन की दस्तक से प्रशासन सतर्क, स्नान के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की होगी जांच

हरिद्वार में कोरोना स्ट्रेन की दस्तक से प्रशासन सतर्क, स्नान के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की होगी जांच

Corona New Strain in US: अमेरिका में ब्राजील में पाए गए कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रामक स्ट्रेन का पहला मरीज पाया गया है. विशेषज्ञों ने इस वायरस को बेहद संक्रामक बताया है. इस बात की भी आशंका है कि इस नए स्ट्रेन पर कोरोना वैक्सीन का असर भी कम हो सकता है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. कोरोना माहमारी (Corona Pandemic) सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक अमेरिका में अब ब्राजील (Brazil) में पाया गया कोविड-19 (Covid-19 New Strain) अत्यधिक संक्रामक रूप पहुंच गया है. दुनिया के सबसे ताकतवर देश में ब्राजील के इस नए स्ट्रेन (Brazil Coronavirus Strain in US News) के पहुंचने के बाद दहशत का माहौल है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना का यह नया रूप कोविड-19 के वैक्सीन को भी आंशिक रूप से मात दे सकता है.

    ब्राजील वाले वायरस का नाम P1
    ब्राजील में पाए गए कोरोना के इस नए स्ट्रेन को P1 का नाम दिया गया है. यह वायरस अमेरिका के मिन्नेसोटा राज्य में मिला है। विशेषज्ञों की माने तो यह वायरस सामान्य कोरोना से 50 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक है. अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान जारी कर बताया कि विभाग ने 50 लोगों के रैंडम सैंपल लिए थे.

    ब्राजील की यात्रा कर लौटा है शख्स
    मिन्नेसोटा में जिस व्यक्ति में यह वायरस पाया गया है वह हाल में ही ब्राजील की यात्रा से लौटा था. शख्स जनवरी के पहले हफ्ते में बीमार पड़ा और 9 जनवरी को उसका सैंपल लिया गया था.

    मिन्नेसोटा के हेल्थ कमिश्नर जन मैकलम ने एक बयान जारी कहा, 'हम अपने टेस्टिंग प्रोग्राम के जरिए इस खतरनाक वायरस को पहचानने में कामयाब हुए हैं. मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया करना चाहता हूं जो बीमार पड़ने पर टेस्ट कराने के लिए आगे आ रहे हैं.'



    बाइडन ने ट्रैवल प्रतिबंध बढ़ा दिए
    अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe Biden) ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन मिलने के बाद इसके संक्रमण को रोकने के लिए यूरोप, ब्रिटेन और ब्राजील से आवाजाही पर रोक लगाने का फैसला किया था.

    ब्राजील के अमेजोनास से फैल रहा है यह खतरनाक वायरस
    कोरोना वायरस का यह बेहद संक्रामक रूप ब्राजील के अमेजोनास से दुनियाभर में फैल रहा है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस बात के ज्यादा आशंका है कि यह खतरनाक वायरस जुलाई महीने से ही दुनिया में फैल रहा है. ब्राजील में कोरोना के इस नए वायरस के पाए जाने के बाद वहां मौतों की संख्या में इजाफा होने की आशंका बढ़ गई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज