होम /न्यूज /दुनिया /

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स टीकाकरण के लिए कनाडा जा रहे हजारों अमेरिकी, वैक्सीन आपूर्ति में आई कमी

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स टीकाकरण के लिए कनाडा जा रहे हजारों अमेरिकी, वैक्सीन आपूर्ति में आई कमी


वैक्सीन कमी के कारण हजारों अमेरिकी शॉट लेने के लिए कनाडा रवाना हुए (Reuters)

वैक्सीन कमी के कारण हजारों अमेरिकी शॉट लेने के लिए कनाडा रवाना हुए (Reuters)

Vaccine Shortage In America: अमेरिकी सीमा से करीब 70 किलोमीटर उत्तर में स्थित क्यूबेक प्रांत की राजधानी मॉन्ट्रियल में उन सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है, इसलिए हजारों अमेरिकी इस अवसर का लाभ उठाने के लिए मॉन्ट्रियल रवाना हो रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

वैक्सीन कमी के कारण हजारों अमेरिकी शॉट लेने के लिए कनाडा रवाना हुए
क्यूबेक प्रांत की राजधानी मॉन्ट्रियल में सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने का फैसला
अमेरिकी सीमा से करीब 70 किलोमीटर उत्तर में स्थित है क्यूबेक प्रांत

वॉशिंगटन. अमेरिका में मंकीपॉक्स का संक्रमण इतना तेजी से बढ़ रहा है कि वैक्सीन की आपूर्ति कम हो गई है जिस वजह से कई अमेरिकी वैक्सीन लगवाने के लिए कनाडा जा रहे हैं. दरअसल, अमेरिकी सीमा से करीब 70 किलोमीटर उत्तर में स्थित क्यूबेक प्रांत की राजधानी मॉन्ट्रियल में उन सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है, इसलिए हजारों अमेरिकी इस अवसर का लाभ उठाने के लिए मॉन्ट्रियल रवाना हो रहे हैं.

मीडिया से बातचीत में स्टिलसन ने अमेरिका के टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में बताया कहा राज्यों में टीकाकरण करना बहुत मुश्किल है, ‘मैं अपने पति और दो बेटियों के साथ एक पॉप-अप टीकाकरण केंद्र में एक शॉट लेने के लिए घंटों तक लाइन में खड़ी थी’ ‘मेरे ऐसे दोस्त हैं जिन्होंने अंदर आने के लिए 8 या 9 घंटे इंतजार किया है’ क्योंकि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग मुश्किल है. मॉन्ट्रियल के अधिकारियों ने उन सभी लोगों को वैक्सीन देने का फैसला किया, जो वायरस का प्रसार कर सकते हैं.

75-80 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण
मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आते ही मोंट्रियल ने मई के मध्य में टीकाकरण अभियान शुरू किया था. मॉन्ट्रियल ने 18,500 लोगों को टीका लगाया, जिनमें से 13 प्रतिशत विदेशी थे. इनका लक्ष्य 25,000 खुराकों को प्रशासित करना और लगभग 75-80 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करना है, विशेष रूप से ऐसे पुरुष जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं क्योंकि उनके लिए इस वायरस का खतरा अधिक है.

क्या है मॉन्ट्रियल की रणनीति ?
एएफपी के मुताबिक मैकगिल यूनिवर्सिटी हेल्थ सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डोनाल्ड विन्ह (Donald Vinh) ने कहा है कि मॉन्ट्रियल की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति असरदार होगी. पर्यटकों के रूप में आने वाले इस वायरस से अधिक रिस्क में होंगे इसलिए हम उन्हें तुरंत टिका लगाएंगे ताकि वे महामारी का मुकाबला कर सके और घर वापस जाने पर संक्रमण का संचार न करें.

अमेरिका में मंकीपॉक्स से हड़कंप, हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान, 6600 से ज्यादा मामले

हाल ही में अमेरिका ने मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था. संक्रमण के मामलों को तेजी से बढ़ते देख अमेरिका की सरकार चिंता में आ गई थी. बीते दिनों में 6,600 से अधिक मामले दर्ज हुए थे. वहीं कनाडा ने 11अगस्त को मंकीपॉक्स के 1,059 पुष्ट मामले दर्ज किए हैं, लेकिन अधिकारियों को संक्रमण के धीमी गति से शुरू होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं.

Tags: America, Canada, Joe Biden, Monkeypox, Vaccine Shortage

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर