Home /News /world /

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का क्या होगा? महाभियोग की सुनवाई से पहले 2 वकीलों ने छोड़ा साथ

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का क्या होगा? महाभियोग की सुनवाई से पहले 2 वकीलों ने छोड़ा साथ

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

Donald Trump Impeachment Latest News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो करीबी वकीलों ने उनका साथ छोड़ दिया है. ट्रंप पर 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा को लेकर महाभियोग का कार्यवाही चल रही है.

  • AP
  • Last Updated :

    वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump impeachment News) के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू होने से महज करीब एक सप्ताह पहले उनके बचाव पक्ष दल से दो प्रमुख वकील अलग हो गए हैं. इस घटनाक्रम से परिचित दो अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

    दो वकीलों ने छोड़ा ट्रंप का साथ
    दो प्रमुख वकीलों बुच बोवर्स (Butch Bowers) और देबोराह बार्बियर (Deborah Barbier) के अलग होने के कारण बचाव पक्ष की रणनीति को लेकर अनिश्चय की स्थिति बन गई है. सूत्रों के मुताबिक मामले की दिशा को लेकर मतभेद के कारण बुच और बार्बियर का अलग होने का फैसला परस्पर सहमति से लिया गया.

    एक सूत्र ने बताया कि बचाव दल में अन्य वकीलों को शामिल किया जाएगा और एक या दो दिन में इस बारे में घोषणा की जाएगी. ट्रंप पर आरोप है कि कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) पर हिंसक धावा बोलने के लिए उन्होंने भीड़ को उकसाया. इस मामले में आठ फरवरी से सुनवाई शुरू होगी.
    तो महाभियोग से बच जाएंगे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जान लीजिए नंबर गेम

    नंबर गेम में ट्रंप को राहत
    डेमोक्रेटिक पार्टी ने ‘विद्रोह भड़काने’ के आरोप में ट्रंप के खिलाफ प्रतिनिधिसभा में महाभियोग पारित किया है लेकिन महाभियोग पर सुनवाई के लिए उसे सीनेट में दो तिहाई मतों की जरूरत होगी. वर्तमान में सौ सीटों वाली सीनेट में डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों के 50-50 सदस्य हैं. दो तिहाई बहुमत के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी को रिपब्लिकन पार्टी के कम से कम 17 सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी. रिपब्लिकन सांसद जॉन बूजमैन ने कहा, ‘मुझे नहीं पता आप 17 सदस्य कहां से लाएंगे.’

    तो सीनेट में पेश नहीं हो पाएगा प्रस्ताव?
    उन्होंने यह बात तक कही जब रिपब्लिकन पार्टी के 50 में से 45 सांसदों ने उस प्रस्ताव पर मतदान किया कि राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई असंवैधानिक है. रिपब्लिकन सांसद केविन क्रेमर ने कहा सीनेट को महाभियोग की सुनवाई में वक्त नहीं गंवाना चाहिए.

    Tags: America, Donald Trump, Donald Trump supporters, Joe Biden

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर