लाइव टीवी

महाभियोग का सामना कर रहे डोनाल्‍ड ट्रंप को पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्टर ने दी बड़ी सलाह

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 2:05 PM IST
महाभियोग का सामना कर रहे डोनाल्‍ड ट्रंप को पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्टर ने दी बड़ी सलाह
अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति जिमी कार्टर ने डोनाल्‍ड ट्रंप को कम ट्वीट करने की भी सलाह दी.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald trump) पर आरोप लगाया गया है कि उन्‍होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential election) में संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन (Joe Biden) और उनके बेटे खिलाफ जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 2:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पद का दुरुपयोग करने के आरोप में महाभियोग (Impeachment) का सामना कर रहे अमेरिकी (United states) राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) को पूर्व राष्‍ट्रपति जिमी कार्टर (Jimmy carter) ने बड़ी सलाह दी है. उन्‍होंने डोनाल्‍ड ट्रंप को सलाह दी है कि वह लोगों को सच्‍चाई बता दें और ट्वीट कम करें. एक अमेरिकी मीडिया संस्‍थान से बातचीत करते हुए जिमी कार्टर ने कहा कि अगर ट्रंप सच्‍चाई बताते हैं तो इससे बड़ा बदलाव होगा.

1977 से 1981 तक अमेरिका के राष्‍ट्रपति रहे जिमी कार्टर ने डोनाल्‍ड ट्रंप को सलाह देते हुए कहा, 'डोनाल्‍ड ट्रंप को मेरी सलाह है कि वह इस मामले में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्‍ज और संसद को सच्‍चाई बता दें. मेरा मानना है कि यह बदलाव के लिए होगा. साथ ही वह अपने ट्विटर पोस्‍ट में भी कमी लाएं.'

डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगे आरोपों के बाद महाभियोग की जांच के सिलसिले में व्हाइट हाउस ने कहा है कि डेमोक्रेट सदस्यों द्वारा महाभियोग (Impeachment) की जांच में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) सहयोग नहीं करेंगे. इस पर पूर्व राष्‍ट्रपति जिमी कार्टर ने कहा, 'मेरा मानना है कि इस समय अमेरिकी लोग इस तथ्‍य पर अधिक ध्‍यान दे रहे हैं कि व्‍हाइट हाउस ट्रंप के खिलाफ चल रहे महाभियोग की जांच में पत्‍थर की दीवार का काम कर रहा है. व्‍हाइट हाउस इस मामले में पर्याप्त जानकारी नहीं दे रहा है. राष्ट्रपति ट्रंप के लिए या उनके खिलाफ किए जाने वाले केस का यही आधार है.

पद के दुरुपयोग के लगे हैं आरोप

बता दें कि डोनाल्‍ड ट्रंप पर आरोप लगाया गया है कि उन्‍होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए 2020 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन और उनके बेटे खिलाफ जांच शुरू करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाया है.

व्‍हाइट हाउस ने जांच में सहयोग से किया इनकार
व्‍हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि विपक्ष के ये प्रयास असंवैधानिक हैं और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पलटने का प्रयास है. संवाददाताओं से बातचीत में व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की जांच पूरी तरह राजनीतिक है.
Loading...

'राष्ट्रपति ने कुछ भी गलत नहीं किया'
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टेफनी ग्रिशम ने कहा कि राष्ट्रपति ने कुछ भी गलत नहीं किया है और डेमोक्रेट भी यह जानते हैं. सियासी कारणों के चलते डेमोक्रेट सांसदों ने 2016 के चुनाव के नतीजों को पलटने का तय किया है ताकि वह हर अमेरिकी को प्राप्त बुनियादी अधिकारों की उपेक्षा करते हुए तथाकथित महाभियोग की जांच कर सकें. व्हाइट हाउस ने प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट नेताओं को पत्र भेजकर ट्रंप प्रशासन के इस निर्णय से अवगत करवा दिया है.

यह भी पढ़ें: व्हाइट हाउस ने कहा, महाभियोग की जांच में सहयोग नहीं करेंगे ट्रंप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...