Home /News /world /

COVID-19: पूरी तरह से वैक्सीनेटेड विदेशी यात्रियों के लिए 8 नवंबर से अमेरिका ने खोले अपने दरवाजे

COVID-19: पूरी तरह से वैक्सीनेटेड विदेशी यात्रियों के लिए 8 नवंबर से अमेरिका ने खोले अपने दरवाजे

फ्लोरिडा के मियामी से उड़ान भरता अमेरिकन एयरलाइंस का एक विमान. (सांकेतिक तस्वीर)

फ्लोरिडा के मियामी से उड़ान भरता अमेरिकन एयरलाइंस का एक विमान. (सांकेतिक तस्वीर)

US Foreign Visitors: व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में कहा कि पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुक 8 नवंबर से अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं.

    वॉशिंगटन. ऐसे सभी विदेशी यात्री जिन्हें कोरोना-रोधी टीके की दोनों खुराक लगाई जा चुकी है, उन्हें आगामी 8 नवंबर से अमेरिका में प्रवेश करने की इजाजत होगी. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में कहा कि पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुक 8 नवंबर से अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं.

    इससे पहले बीते अक्टूबर को एक आदेश में कहा गया था कि अमेरिका अगले महीने गैर-जरूरी यात्रा के लिए अपनी जमीनी सीमाएं फिर से खोल देगा, जिससे कोविड-19 महामारी के कारण 19 महीने से जारी यात्रा पर रोक समाप्त हो जाएगी. अमेरिका चाहता है कि उसके यहां पहुंचने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय आगंतुक कोरोन वायरस निरोधी टीका लगवाए हों.

    अमित शाह ने पोर्ट ब्लेयर में कहा, वीर सावरकर ने सेलुलर जेल को ‘तीर्थस्थान’ में बदल दिया

    नवंबर के आरंभ में जमीनी सीमा भी खुलेगी
    अमेरिका और कनाडा एवं मैक्सिको के बीच वाहन, रेल और नौका यात्रा को महामारी के शुरुआती दिनों से ही व्यापार जैसे आवश्यक यात्रा तक सीमित कर दिया गया है. बुधवार को घोषित नये नियम के तहत टीकाकरण करा चुके विदेशी नागरिकों को नवंबर की शुरुआत में बिना किसी बंदिश के अमेरिका की यात्रा शुरू करने की अनुमति होगी, जब हवाई यात्रा के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों में इसी तरह की ढील दी जाएगी. जनवरी के मध्य तक, अमेरिका में प्रवेश के इच्छुक आवश्यक सेवा वाले यात्रियों, जैसे- ट्रक ड्राइवर- को भी पूरी तरह से टीका लेने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा.

    अमेरिका पर था मेक्सिको और कनाडा का दबाव
    दरअसल, मेक्सिको और कनाडा दोनों देश यात्रा प्रतिबंधों को हटाने के लिए अमेरिका पर दबाव दे रहे थे, क्योंकि महामारी के शुरू होने के समय से ही यात्रा पर रोक के कारण कई परिवारों के सदस्य अलग-थलग पड़ गये थे और लोगों ने छुट्टी के समय में अमेरिका जाना छोड़ दिया था. अमेरिकी प्रशासन का यह कदम उसके पिछले महीने की घोषणा के बाद आया है जिसमें उसने कहा था कि अमेरिका हवाई यात्रा के लिए देश-आधारित यात्रा प्रतिबंधों को समाप्त कर देगा. जो विदेशी नागरिक टीका लगवा चुके होंगे वे विमान से अमेरिका जा सकेंगे.

    तालिबान की हिमाकत! काबुल के गुरुद्वारे में घुसे भारी हथियारों से लैस इस्लामिक अमीरात के अधिकारी

    वाहन, रेल और नौका द्वारा अमेरिका में प्रवेश करने वाले यात्रियों से मानक अमेरिका सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा प्रवेश प्रक्रिया के तौर पर उनकी टीकाकरण स्थिति के बारे में पूछा जाएगा. यात्रियों को टीकाकरण का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और अधिकारियों के विवेक के अनुसार, इसका दूसरी स्क्रीनिंग प्रक्रिया के तहत सत्यापन किया जाएगा.

    अमेरिका में प्रवेश करने के लिए उड़ान में सवार होने से पहले कोविड-19 परीक्षण का निगेटिव प्रमाण की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके उलट अमेरिका में भूमि या समुद्र में प्रवेश करने के लिए किसी परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी, बशर्ते यात्री कोविड टीकाकरण की आवश्यकता को पूरा करें.

    (इनपुट एपी से भी)

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine, United States

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर