Home /News /world /

growing gun culture in america online delivery of pistol parts

अमेरिका में तेजी से बढ़ रहा घोस्ट गन कल्चर, ऑनलाइन साइट पर बच्चे भी दे रहे ऑर्डर

33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में आम नागरिकों के पास 39 करोड़ हथियार हैं.

33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में आम नागरिकों के पास 39 करोड़ हथियार हैं.

Growing Gun Culture In America: अलग पार्ट्स को मिलाकर असेंबल किए जाने के कारण ऐसे हथियारों का कोई सीरियल नंबर भी नहीं होता है. ऐसे में इन बंदूकों का पता नहीं किया जा सकता है कि इनका मालिक कौन है. इस प्रकार से असेम्बल कर बनाई गई बंदूकों को घोस्ट गन कहा जाता है. यानी इन्हें किसी भी प्रकार से ट्रैक नहीं किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

टेक्सास. अमेरिका के टेक्सास में मंगलवार को एक एलिमेंटरी स्कूल में 18 साल के युवक ने एके-47 राइफल से अंधाधुंध फायरिंग की और 18 बच्चों को मार डाला. इस गोलीबारी में 3 टीचर की भी मौत हो गई है. अमेरिका में इस तरह की घटनाओं के पीछे बड़ा कारण यहां का गन एक्ट है. अमेरिका के स्वतंत्र डेटा संग्रह करने वाले संगठन ‘गन वायलेंस आर्काइव’ की रिपोर्ट के मुताबिक, गन कल्चर के कारण समाज में हिंसा पर अंकुश नहीं लग पा रहा है.

हमारे देश में गन खरीदने के लिए आर्म्स लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, मगर अमेरिकी कानून के अनुसार बंदूक के पार्ट्स को बिना किसी लाइसेंस के ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. अपराधी तो छोड़िये… यहां तक कि बच्चे भी ऑनलाइन ऑर्डर देकर बंदूक के कलपुर्जों को मंगवा रहे हैं. घर में ही बंदूकों को असेम्बल कर लिया जा रहा है.

Texas School Shooting: टेक्सास फायरिंग में 21 मौतें, बाइडन बोले- बंदूक रखने के कानून में करेंगे बदलाव

द गन कंट्रोल एक्ट 1968 (GCA) के मुताबिक, राइफल या कोई भी छोटा हथियार खरीदने के लिए उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. दूसरे हथियार मसलन हैंडगन खरीदने के लिए 21 साल की उम्र होनी चाहिए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में आम नागरिकों के पास 39 करोड़ हथियार हैं.

घोस्ट गन से किए गए अपराधों की संख्या ज्यादा
अलग पार्ट्स को मिलाकर असेंबल किए जाने के कारण ऐसे हथियारों का कोई सीरियल नंबर भी नहीं होता है. ऐसे में इन बंदूकों का पता नहीं किया जा सकता है कि इनका मालिक कौन है. इस प्रकार से असेम्बल कर बनाई गई बंदूकों को घोस्ट गन कहा जाता है. यानी इन्हें किसी भी प्रकार से ट्रैक नहीं किया जा सकता है. क्राइम सीन पर पाए जाने वाले वाले हथियारों में से 50 फीसदी तक ये अवैध हथियार ही होते हैं. पुलिस ने 25 हजार ऐसी बंदूकों को जब्त किया है.

‘गन वायलेंस आर्काइव’ की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चुनाव के दौरान गन कल्चर पर रोक का वादा किया था, लेकिन इस पर कोई पहल नहीं की जा सकी है. ऑनलाइन साइट पर गन के पार्ट्स की खरीद पहले की तरह ही जारी है.

टेक्सास में ज्यादातर होते हैं हमले
2016 में टेक्सास के अल्पाइन स्कूल में भी इसी तरह की गोलीबारी हुई थी. इसमें एक स्कूली छात्रा की मौत हो गई थी. इसके बाद 2018 में ऐसी ही वारदात हुई. यहां टेक्सास के सेंट फे स्कूल में 17 साल के हमलावर ने बच्चों पर गोली चला दी, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद पिछले साल 2021 में भी टिम्बरव्यू स्कूल में गोलीबारी हुई. हालांकि, किसी की मौत नहीं हुई. कई लोग घायल जरूर हुए थे.

18 साल के युवक ने स्कूल में AK-47 से बरसाई गोलियां, 18 बच्चों को मार डाला

चार महीने में 212 जगह हो चुकी है ऐसी फायरिंग
अमेरिका के स्वतंत्र डेटा संग्रह करने वाले संगठन ‘गन वायलेंस आर्काइव’ की रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में अब तक 212 सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इसके अलावा अमेरिका में 2021 में 693 सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं हुई. 2022 में 611 जगह गोलीबारी हुई तो 2019 में 417 जगहों पर ऐसी ही वारदात को अंजाम दिया गया.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर