होम /न्यूज /दुनिया /

सलमान रुश्दी के हमलावर हदी मतार पर लगा हत्या की कोशिश करने का चार्ज

सलमान रुश्दी के हमलावर हदी मतार पर लगा हत्या की कोशिश करने का चार्ज

पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी पर हमला किया किया.

पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी पर हमला किया किया.

Salman Rushdie News: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हमला हुआ था.

हाइलाइट्स

पश्चिमी न्यूयॉर्क के एक कार्यक्रम के दौरान सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला हुआ.
रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है. उत्तर पश्चिमी पेन्सिल्वेनिया के एक अस्पताल में उनकी सर्जरी हुई.
सलमान रुश्दी की पुस्तक 'मिडनाइट्स चिल्ड्रन' के लिए उन्हें बुकर पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

न्यूयॉर्क. प्रसिद्ध उपन्यासकार सलमान रुश्दी पर चाकू से हमला करने वाले न्यू जर्सी निवासी 24 वर्षीय हदी मतार पर हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप लगाये गये हैं. न्यूयॉर्क राज्य पुलिस ने कहा कि आपराधिक जांच ब्यूरो ने शुक्रवार को मतार को हत्या का प्रयास और हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया. मतार को पुलिस कार्यालय ले जाने के बाद चौटाउक्वा काउंटी जेल भेजा गया है. अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर हमला हुआ था.

मुंबई में जन्मे और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी आरोपी मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से हमला कर दिया. रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है. उस समय कार्यक्रम में उनका परिचय दिया जा रहा था.

खून से लथपथ रुश्दी को उत्तर पश्चिमी पेन्सिल्वेनिया के एक अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी सर्जरी हुई. रुश्दी अभी कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं. लेखक के एजेंट एंड्रू विली ने न्यूयार्क टाइम्स से कहा कि ऐसी आशंका है कि उनकी एक आंख चली जाएगी, बाह में भी चोट हैं, यकृत में चाकू से वार किया गया. चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में चौटौक्वा झील पर एक गैर-लाभकारी समुदाय है, जहां नौ सप्ताह के सीजन के दौरान किसी भी दिन लगभग 7,500 लोग निवास करते हैं.

रुश्दी की विवादित पुस्तक ‘‘द सैटेनिक वर्सेज’’ ईरान में 1988 से प्रतिबंधित है. इसे लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खमनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था. ईरान ने रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की थी. रुश्दी ने ब्रिटेन में 10 साल पुलिस सुरक्षा में गुजारे. वह 2000 से अमेरिका में रह रहे हैं. सलमान रुश्दी की पुस्तक ‘मिडनाइट्स चिल्ड्रन’ के लिए उन्हें प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Tags: Salman Rushdie

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर