डेथ वैली में सेल्फी लेने पहुंच रहे हैं लोग, टेम्परेचर इतना कि झुलस जाए चेहरा

फर्नेस क्रीक विजिटर सेंटर में प्रसिद्ध थर्मामीटर के साथ पर्यटकों के तस्वीर खींचाने की व्यवस्था है (फोटो क्रेडिट- johnhmoore, Instagram)
फर्नेस क्रीक विजिटर सेंटर में प्रसिद्ध थर्मामीटर के साथ पर्यटकों के तस्वीर खींचाने की व्यवस्था है (फोटो क्रेडिट- johnhmoore, Instagram)

हीट टूरिज्म (Heat Tourism) तो पिछले कुछ सालों से ही चर्चा में है, और डेथ वैली (Death Valley) तो हमेशा से धरती पर इस तरह के पर्यटन (Tourism) के मुख्य आकर्षणों में से एक रही है. 2013 की एक रिपोर्ट में बताया कि न्यूजीलैंड (New Zealand), बेल्जियम और चीन (China) के लोगों ने सिर्फ अत्यधिक गर्मी का अनुभव करने के लिए कैलिफोर्निया रेगिस्तान घाटी (California Desert Valley) की यात्रा की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 9:49 PM IST
  • Share this:
कई अमेरिकी लोगों के लिए हीट टूरिज्म (Heat Tourism) ऐसी लुभावनी चीज़ है. यहां सेल्फी के लिए कुछ लोग नेवाडा (Nevada) की डेथ वैली (Death Valley) में हजारों मील की दूरी तय कर, थर्मामीटर के मुताबिक पृथ्वी की सबसे गर्म तापमान (Hottest Temprature) वाली जगह पर आते हैं. जब ज्यादातर लोग बेहद उच्च तापमान को घर के अंदर रहने और एसी (AC) को चालू रखने का एक आदर्श बहाना मान रहे होते हैं, तब कुछ लोगों के लिए यह एक यादगार सेल्फी (Memorable Selfie) के लिए एक सही अवसर होता है. पिछले महीने डेथ वैली नेशनल पार्क ने पृथ्वी पर अब तक का संभवत: सबसे गर्म तापमान दर्ज किया. इसके बाद से तथाकथित "हीट टूरिस्ट" (Heat Tourist) अब तक यहां लगातार आ रहे हैं. इसकी वजह यह है कि अब फर्नेस क्रीक विजिटर सेंटर में प्रसिद्ध थर्मामीटर (Famous Thermometer) के साथ पर्यटकों के तस्वीर खींचने की व्यवस्था कर दी गई है. जो यहां पड़ने वाली गर्मी के चलते दुनिया में अब तक के दर्ज अधिकतम तापमानों (Highest Tempratures) के आस-पास का तापमान दिखाता है.

दरअसल हीट टूरिज्म (Heat Tourism) तो पिछले कुछ सालों से ही चर्चा में है, और डेथ वैली (Death Valley) तो हमेशा से धरती पर इस तरह के पर्यटन (Tourism) के मुख्य आकर्षणों में से एक रही है. 2013 में एनपीआर की एक रिपोर्ट में बताया कि न्यूजीलैंड (New Zealand), बेल्जियम और चीन (China) के लोगों ने सिर्फ अत्यधिक गर्मी का अनुभव करने के लिए कैलिफोर्निया रेगिस्तान घाटी (California Desert Valley) की यात्रा की.

दुनिया में सबसे अधिक तापमान का आनंद उठाने आते हैं सैलानी
यह चौंकाने वाली बात है और सुनने में अजीब लगती है. इस बारे में जब यहां के एक शख्स से पूछा गया, तो उसका कहना था, "यह दुनिया की चुनिंदा जगहों में से एक है जहां आकर आप आसानी से 120 फॉरेनहाइट के आंकड़े से अधिक के तापमान का अनुभव कर सकते हैं, और यही वजह है कि यहां दुनिया भर से आगंतुक आते हैं."
सोशल मीडिया खासकर इंस्टाग्राम के चलते हुई पर्यटकों की बढ़ोत्तरीवे चीजें जो पिछले सात सालों में बहुत बदल गई हैं, उनमें सबसे पहली सोशल मीडिया का हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन जाना है, और इंस्टाग्राम वास्तव में इसे अलग ही स्तर पर ले गया है. इसलिए यह कोई बड़ा आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि बहुत सारे लोग केवल उस थर्मामीटर के साथ सेल्फी लेने के लिए डेथ वैली की यात्रा करते हैं, जो दुनिया के अधिकतम तापमानों में से एक दिखा रहा होता है.





यह भी पढ़ें: कभी इस लड़की को किडनैप कर सीरियल किलर ने किया था रेप, अब यूं बदल रही लोगों की Life

जबकि कई यूरोपीय अभी भी उनके देशों में अविश्वसनीय माने जाने वाले तापमान का अनुभव करने के लिए डेथ वैली की यात्रा करते हैं. लेकिन इस साल कुछ अमेरिकियों ने सैकड़ों मील की दूरी तक ड्राइविंग करके यहां तक ​​की यात्रा की है. उन्होंने ऐसा फर्नेस क्रीक विजिटर सेंटर के साथ 130 डिग्री फ़ारेनहाइट पर अपनी तस्वीर खींचने के लिए ऐसा किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज