Home /News /world /

मंगल पर जिंदगी की उम्मीदों को झटका, विशाल झील में नहीं मिला पानी

मंगल पर जिंदगी की उम्मीदों को झटका, विशाल झील में नहीं मिला पानी

लाल ग्रह का दक्षिणी ध्रुव ठंडा और बंजर है.

लाल ग्रह का दक्षिणी ध्रुव ठंडा और बंजर है.

Water On Mars: अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास के वैज्ञानिकों की ओर से मंगल ग्रह की रेडॉर तस्‍वीरों की फिर से की गई जांच में यह पता चला है कि वे किरणें पानी नहीं बल्कि ज्‍वालामुखी चट्टानें हैं. नासा की ओर से कराए जा रहे इस शोध में यह पता चला है कि जो चमक बर्फ में दिखाई दे रही है, वह ठीक उसी तरह से है जैसे लाल ग्रह की सतह पर पूरे ज्‍वालामुखी इलाके में दिखाई देती है.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. मंगल ग्रह (Mars) पर शहर बसाने के सपने को झटका लगा है. यहां तरल अवस्‍था में पानी मिलने की संभावनाएं खत्‍म हो गई हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि पहले माना जाता था कि मंगल ग्रह के दक्षिणी ध्रुव पर मिली विशाल झील में पानी के विशाल भंडार (Water on Mars) हो सकते हैं. अब ताजा रिसर्च से पता चला है कि यह पानी होने के धोखे के अलावा कुछ नहीं है. इससे पहले साल 2018 में पानी की तलाश कर रहे वैज्ञानिकों को दक्षिणी ध्रुव की रेडॉर से की गई जांच में तेज चमक दिखाई पड़ी थी.

    इसके बाद यह माना गया था कि परावर्तित हो रही चमक पानी हो सकती है, हालांकि अब ताजा शोध में इस खुलासे को लेकर विवाद हो गया है. अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्‍सास के वैज्ञानिकों की ओर से मंगल ग्रह की रेडॉर तस्‍वीरों की फिर से की गई जांच में यह पता चला है कि वे किरणें पानी नहीं बल्कि ज्‍वालामुखी चट्टानें हैं. नासा की ओर से कराए जा रहे इस शोध में यह पता चला है कि जो चमक बर्फ में दिखाई दे रही है, वह ठीक उसी तरह से है जैसे लाल ग्रह की सतह पर पूरे ज्‍वालामुखी इलाके में दिखाई देती है.

    क्या बुध-मंगल जैसी वीरान हो जाएगी पृथ्वी? बहुत तेजी से हो रही ठंडी

    वैज्ञानिकों ने कहा कि साल 2018 में हुई विशाल झीलों की खोज की यह ज्‍यादा ‘विश्‍वसनीय व्‍याख्‍या’ है. उन्‍होंने कहा कि लाल ग्रह का दक्षिणी ध्रुव ठंडा और बंजर है. यहां पर पानी के तरल अवस्‍था में बने रहने के लिए जरूरी परिस्थितियां नहीं हैं. अब यही टीम एक नए मिशन पर काम कर रही है, ताकि मंगल ग्रह पर पानी की तलाश की जा सके. मंगल पर पानी मिलना भविष्‍य में इंसान के उतरने के दौरान बेहद अहम संसाधन होगा.

    NASA के स्पेसक्राफ्ट ने पहली बार सूरज को छुआ, कोरोना के लगाए चक्कर

    एलन मस्‍क मंगल पर बसाना चाहते हैं शहर
    दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्‍क मंगल ग्रह पर इंसानी शहर बसाना चाहते हैं. मस्क ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनी स्पेसएक्स अगले 10 सालों के भीतर इंसानों को मंगल पर ले जाने में सक्षम होगी. मस्क ने हाल ही में लेक्स फ्रिडमैन पॉडकास्ट पर यह साहसिक दावा किया था. मस्क ने अपने आइडिया को दोहराया और कहा कि मानवता को एक ‘बहु-ग्रह प्रजाति’ बनाना चाहिए.

    Tags: Mars

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर