होम /न्यूज /दुनिया /क्‍यूबा में 'इयान' तूफान ने मचाई तबाही, पावर ग्र‍िड स‍िस्‍टम हुआ फेल, अंधेरे में डूबा पूरा देश

क्‍यूबा में 'इयान' तूफान ने मचाई तबाही, पावर ग्र‍िड स‍िस्‍टम हुआ फेल, अंधेरे में डूबा पूरा देश

इयान तूफान की वजह से क्यूबा का विद्युत ग्रिड मंगलवार देर रात ठप हो गया. पूरा देश रात भर अंधेरे में डूबा रहा. (Photo-AP /Ramon Espinosa)

इयान तूफान की वजह से क्यूबा का विद्युत ग्रिड मंगलवार देर रात ठप हो गया. पूरा देश रात भर अंधेरे में डूबा रहा. (Photo-AP /Ramon Espinosa)

Hurricanes Ian Havana: कैरेबियाई समूह में सबसे ज्यादा आबादी वाले देश क्‍यूबा में समुद्री चक्रवात (हरिकेन) 'इयान' (Hurri ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार हवाओं के साथ 'इयान' क्यूबा के पश्चिमी तट पर दस्तक दी
'इयान' तूफान ने इलेक्‍ट्र‍िक स‍िस्‍टम के बहुत बड़े बुन‍ियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया
समुद्री चक्रवात की हवाओं की गति कम से कम 205 किलोमीटर प्रति घंटा होने की आशंका

हवाना. कनाडा और फिलिपींस में तबाही मचाने के बाद अब इयान और नोरू तूफान क्यूबा और वियतनाम में कहर बरपा रहे हैं. समुद्री चक्रवात (हरिकेन) ‘इयान’ (Hurricane Ian) ने मंगलवार को मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार हवाओं के साथ क्यूबा के पश्चिमी तट पर दस्तक दी. यह तूफान तेज गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है और बुधवार तक इसके मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर पहुंचने के आसार हैं. इस तूफान की वजह से क्यूबा का विद्युत ग्रिड (Cuba’s Electrical Grid Fail) मंगलवार देर रात ठप हो गया. पूरा देश रातभर अंधेरे में डूबा रहा.

बताते चलें क‍ि क्यूबा गणतंत्र कैरिबियाई सागर में स्थित एक द्वीपीय देश है. और हवाना क्‍यूबा की राजधानी जोक‍ि सबसे बड़ा शहर भी है. दूसरा सबसे बड़ा शहर सेंटिआगो डे है. क्‍यूबा ही कैरेबियाई समूह में सबसे ज्यादा आबादी वाला द्वीप है, जिसमें करीब 11 लाख से ज्यादा की आबादी है. अब इस पूरे देश को ‘इयान’ तूफान ने अपनी आगोश में ले ल‍िया है. तूफान का बड़ा असर व‍िद्युत ग्र‍िड पर पड़ा है, ज‍िसके फेल हो जाने के बाद पूरा देश अंधेरे में है. हालां‍कि इसको जल्‍द बहाल करने का काम भी क‍िया जा रहा है. द्वीप के पश्चिमी छोर पर ह‍िंसक हवाओं और बाढ़ ने पूरी तरह से तबाही मचा दी है.

सरकारी मीडिया के मुताब‍िक क्यूबा के इलेक्ट्रिक यूनियन के तकनीकी निदेशक लाज़ारो गुएरा का कहना है क‍ि इयान तूफान की वजह से राष्ट्रीय विद्युत प्रणाली पूरी तरह से ठप हो गई है. तूफान ने इलेक्‍ट्र‍िक स‍िस्‍टम के बहुत बड़े बुन‍ियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है, ज‍िसको बहाल करने के ल‍िए आज बुधवार को युद्ध स्‍तर पर काम क‍िया जाएगा.

इस बीच देखा जाए तो कनाडा और फिलिपींस में तबाही मचाने के बाद अब इयान और नोरू तूफान क्यूबा और वियतनाम में कहर बरपा रहा है. तूफान से होने वाली तबाही की आशंका को देखते हुए दोनों देशों में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए लाखों सैनिकों को तैयार रहने को कहा गया है.

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (यूएसएनएचसी) ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे इयान ने क्यूबा के तट पर दस्तक दी. इयान वर्ग-3 का समुद्री चक्रवात है, जिसमें हवाओं की गति कम से कम 205 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. अनुमान है कि जब यह चक्रवात बुधवार को फ्लोरिडा के तट पर पहुंचेगा, तब तक यह वर्ग-4 के चक्रवात में तब्दील हो चुका होगा.

क्यूबा सरकार ने तूफान को देखते हुए पिनार डेल रियो प्रांत से 50 हजार से ज्यादा लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. सरकार ने इस द्वीपीय देश में दर्जनों आश्रय स्थल तैयार किए हैं. क्यूबा के पश्चिम तट पर इयान के कारण 14 फुट ऊंची लहरें देखी गई हैं.

Tags: Hurricane and tornado, World news, World news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें