• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दों पर अमेरिका बोला- दोनों देशों को एक साथ काम करने की जरूरत

भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय मुद्दों पर अमेरिका बोला- दोनों देशों को एक साथ काम करने की जरूरत

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के भारत दौरे से पहले अमेरिका (America) ने कहा कि भारत-पाकिस्तान को अपने द्विपक्षीय मुद्दों को हल करने के लिए एक-दूसरे के साथ काम करने की जरूरत है.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के भारत दौरे से पहले अमेरिका (America) ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान को अपने द्विपक्षीय मुद्दों को हल करने के लिए एक-दूसरे के साथ काम करने की जरूरत है. अमेरिका ने यह भी कहा कि उसने दोनों पड़ोसियों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए और अधिक स्थिर संबंध बनाने के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया है. दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री डीन थॉम्पसन ने एक सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से कहा कि भारत-पाकिस्तान के संबंध में मैं केवल यह कहना चाहूंगा कि हम दृढ़ता से मानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के मुद्दे उनके लिए आपस में हल करने के लिए हैं. थॉम्पसन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में दोनों देशों के बीच जो युद्धविराम लागू हुआ था, वह बरकरार है और हम निश्चित रूप से उन्हें हमेशा एक अधिक स्थिर संबंध बनाने के तरीके खोजने के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

    बता दें कि नई दिल्ली द्वारा 5 अगस्त, 2019 को आर्टिकल 370 के तहत जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में दरार आ गई. हालांकि, साल की शुरुआत में दोनों पड़ोसियों ने संघर्ष विराम समझौते पर हस्ताक्षर किए.

    अफगानिस्तान को लेकर एक प्रश्न के जवाब में कार्यवाहक सहायक सचिव ने कहा कि अमेरिका उम्मीद करता है कि इस क्षेत्र के सभी देशों को आगे बढ़ने के लिए एक स्थिर और सुरक्षित अफगानिस्तान में साझा हित रखना होगा. गौरतलब है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत की यात्रा पर आने वाले हैं, जिसके दौरान अफगानिस्तान पर चर्चा प्रमुख एजेंडा होगा.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका ने अफगानिस्तान में की एयर स्ट्राइक, तालिबान के ठिकानों को किया तबाहu

    थॉम्पसन ने कहा कि हम निश्चित रूप से अपने भारतीय भागीदारों के साथ इस बारे में बात करने पर विचार करेंगे कि हम उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक साथ कैसे काम कर सकते हैं. पार्टियों को एक साथ लाने के तरीके खोजने के लिए और लंबे समय से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए बातचीत के जरिए समझौता करना जारी रखेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज