अमेरिका में भारतीय दूतावास शुरू करेगा हिंदी और संस्कृत की कक्षाएं

बयान में बताया गया है कि हिन्दी की कक्षा हर मंगलवार को शाम छह बजे से सात बजे के बीच होगी और संस्कृत की कक्षा हर गुरुवार को इसी समय पर होगी.

भाषा
Updated: October 13, 2018, 12:52 PM IST
अमेरिका में भारतीय दूतावास शुरू करेगा हिंदी और संस्कृत की कक्षाएं
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: October 13, 2018, 12:52 PM IST
अमेरिका में हिन्दी और संस्कृत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने जल्द ही दोनों भाषाओं के लिए नि:शुल्क साप्ताहिक कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की है. दूतावास ने एक बयान में कहा है कि कक्षाएं एक घंटे की होंगी और दूतावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक डॉक्टर मॉक्स राज ये कक्षाएं लेंगे.

कक्षाएं दूतावास परिसर में चलाई जाएंगी. कक्षाएं शुरू करने की तारीख के बारे में जल्द ही घोषणा की जाएगी. बयान में बताया गया है कि हिन्दी की कक्षा हर मंगलवार को शाम छह बजे से सात बजे के बीच होगी और संस्कृत की कक्षा हर गुरुवार को इसी समय पर होगी.

वहीं भारतीय दूतावास ने अन्य जानकारी देते हुए ट्वीटर पर नोटिस की एक कॉपी भी शेयर की है. इसमें दी जानकारी के अनुसार इच्छुक लोग हिंदी और संस्कृत दोनों ही भाषाओं की क्लास कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें केवल अपना नाम, टाइटल, पद और क्लास लिखकर डॉ.मॉक्स राज के ई-मेल पर भेजना होगा.

ये भी पढ़ें: पोप फ्रांसिस ने स्वीकार किया अमेरिकी कार्डिनल डोनाल्ड वुर्ल का इस्तीफा

अमेरिका में बोली जाने वाली भारतीय भाषाओं में हिंदी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है. यहां हिंदी बोलने वालों की संख्या लगभग 6.5 लाख है.

ये भी पढ़ें: तुर्की ने दो साल से हिरासत में बंद पादरी को रिहा किया

 
Loading...

Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर