US में राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट जो बिडेन पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, क्या है पूरी कहानी

US में राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट जो बिडेन पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, क्या है पूरी कहानी
जो बिडेन के ऊपर लगे यौन उत्पीड़न मामले में नया मोड़ आ गया है.

जो बिडेन (Joe Biden) पर उनकी ही पूर्व महिला कर्मचारी तारा रीड (Tara Reade) ने आरोप लगाया है कि 1990 की शुरुआत में सीनेटर रहने के दौरान जो बिडेन ने उनको सेक्सुअली हैरेस किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 5:12 PM IST
  • Share this:
अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने ओहियो (Ohio) का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है. डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से वो राष्ट्रपति की उम्मीदवारी में सबसे आगे चल रहे हैं. ऐसा संभावना मानी जा रही है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उनका सामना डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से होगा. लेकिन इस चुनाव से पहले उन पर यौन शोषण के आरोपों का साया मंडराने लगा है जिससे जो बिडेन के लिए हालात मुश्किल हो सकते हैं क्योंकि ये आरोप उनकी पूर्व महिला कर्मचारी ने लगाए हैं.

जो बिडेन पर उनकी ही पूर्व महिला कर्मचारी तारा रीड ने आरोप लगाया है कि 1990 की शुरुआत में सीनेटर रहने के दौरान जो बिडेन ने उनको सेक्सुअली हैरेस किया था. एक न्यूज़ एजेंसी एसोसिएट प्रेस को दिए अपने इंटरव्यू में तारा रीड ने आरोप लगाया कि 90 के दशक में जो बिडेन सीनेटर हुआ करते थे और साल 1993 में कैपिटल हिल के ऑफिस के बेसमेंट में बिडेन ने उनका यौन शोषण किया था. कैपिटल हिल के दफ्तर में जो बिडेन के साथ ही तारा रीड काम करती थी.

तारा रीड ने कहा कि उन्होंने केपिटल हिल के ऑफिस में हुए सेक्सुअल असॉल्ट के बारे में 4 लोगों को बताया था जिसमें उनकी मां और भाई भी शामिल थे. 1990 के दशक में तारा रीड की पड़ौसी रह चुकी लिंडा लाकासे ने इसी सप्ताह बताया कि उन्हें तारा रीड ने खुद ही बताया था कि किस तरह से 1995 में एक सीनेटर के साथ काम करने के दौरान उनका यौन शोषण हुआ. लाकासे के मुताबिक तारा रीड ने घटना के बारे में बताया कि केपिटल हिल के बेसमेंट के ऑफिस में एक दिन सीनेटर ने अपने हाथ उनकी स्कर्ट के भीतर डाल दिए थे. बिज़नेस इंसाइडर से बातचीत में लाकासे ने बताया कि इस घटना के बाद तारा रीड को अहसास हुआ कि उनको सेक्सुअली असॉल्ट किया गया है.



इसी तरह कैलिफोर्निया के सीनेटर ऑफिस में तारा रीड के साथ काम कर चुकी लॉरेन सांचेज़ ने भी बिज़नेस इंसाइडर से हुई बातचीत में बताया कि तारा रीड को पूर्व सीनेटर के यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज़ उठाने पर नौकरी से निकाल दिया गया था.
तारा रीड ने इस मामले में  वाशिंगटन में एक पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराई है. रिपोर्ट में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ उन्होंने यौन शोषण का आरोप लगाया है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जबकि तारा रीड ने जो बिडेन पर ये आरोप लगाए हैं. इससे पहले भी उन्होंने जो बिडेन पर गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया था.

तारा रीड के इस आरोप से अमेरिका की राजनीति में तूफान आ गया. जो बिडेन लगातार ही तारा रीड के आरोपों को झूठा और राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं. जो बिडेन के समर्थन में डेमोक्रेट्स के उप राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवारों ने यौन शोषण के आरोपों के खिलाफ मोर्चा संभाला है. यूएस सीनेटर कमला हैरिस और एमी क्लोबूचर ने बिडेन का बचाव किया तो वहीं #Mee Ttoo कैम्पेन में बेबाक अधिवक्ता रहीं कर्स्टन गिलीब्रांड ने कहा कि वो बिडेन के समर्थन में खड़ी हैं.

बिडेन के डिप्टी कैम्पेन मैनेजर केट बिडिंगफील्ड ने कहा कि बिडेन ने अपना सार्वजनिक जीवन पूरी तरह महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा के खिलाफ कानून और संस्कृति को बदलने के लिए समर्पित किया है. उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपनी बात कहने का अधिकार है और सम्मानपूर्वक बात सुनने का भी अधिकार है लेकिन ऐसे दावों की निष्पक्ष एजेंसी से जांच की भी जरूरत है.

हालांकि कुछ दूसरी महिलाओं ने भी बिडेन पर गलत तरीके से छूने का आरोप लगाया था. ऐसे में बिडेन के लिए किसी महिला और पूर्व सहकर्मी का इस तरह खुलेआम यौन शोषण का आरोप लगाना उनके राजनीतिक करयिर को प्रभावित कर सकता है. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति पद का चुनाव है. मी टू कैम्पेन के बाद पहली बार होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में तारा रीड का मुद्दा बिडेन के लिए मुसीबत बन सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज