होम /न्यूज /दुनिया /

अमेरिका : राष्ट्रपति जो बाइडन और कमला हैरिस के बीच आई दरार, उप राष्ट्रपति की हो सकती है छुट्टी- रिपोर्ट

अमेरिका : राष्ट्रपति जो बाइडन और कमला हैरिस के बीच आई दरार, उप राष्ट्रपति की हो सकती है छुट्टी- रिपोर्ट

कमला हैरिस और जो बाइडेन के बीच गतिरोध की खबरें. (File pic)

कमला हैरिस और जो बाइडेन के बीच गतिरोध की खबरें. (File pic)

Joe Biden-Kamala Harris Rift: कमला हैरिस के लगभग तीन दर्जन पूर्व और वर्तमान सहयोगियों, प्रशासन के अधिकारियों, डेमोक्रेटिक नेताओं, डोनर्स और बाहरी सलाहकारों के इंटरव्‍यू में व्हाइट हाउस के अंदर एक जटिल वास्तविकता को उजागर किया है. उपराष्ट्रपति से जुड़े कई लोग इस बात से नाराज हैं कि उन्हें पर्याप्त रूप से तैयार या तैनात नहीं किया जा रहा है और इसके बजाय उन्हें दरकिनार किया जा रहा है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने खुद कई बार कहा है कि वह राजनीतिक रूप से जो करने में सक्षम हैं, उसमें वह विवश महसूस करती हैं. तो फिर सवाल उठता है कि व्हाइट हाउस में चल क्‍या रहा है?

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच रिश्तों में दरार की अटकलें तेज हो गई हैं. चर्चा यह भी है कि अमेरिकी राष्ट्रपति एक नए उपराष्ट्रपति का चयन करने और कमला को पिछले दरवाजे से सर्वोच्च न्यायालय भेजने पर विचार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में व्हाइट हाउस (White House) में चल रहे इस तनाव की ओर इशारा किया गया है. CNN ने एक चौंकाने वाली रिपोर्ट में दावा किया है कि वेस्ट विंग के प्रमुख कर्मचारियों ने मोटे तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके सहयोगियों के निर्देशों पर ध्यान देना बंद कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक, उनके ऐसा करने के पीछे जो वजह बताई जा रही है कि वक्त की कमी, विशेष रूप से ऐसे समय जब राष्ट्रपति जो बाइडन को विधायी और राजनीतिक चिंताओं का तेजी से सामना करना पड़ रहा है.

    कमला हैरिस के लगभग तीन दर्जन पूर्व और वर्तमान सहयोगियों, प्रशासन के अधिकारियों, डेमोक्रेटिक नेताओं, डोनर्स और बाहरी सलाहकारों के इंटरव्‍यू में व्हाइट हाउस के अंदर एक जटिल वास्तविकता को उजागर किया है. उपराष्ट्रपति से संबंधित कई लोग इस बात से नाराज हैं कि उन्हें पर्याप्त रूप से तैयार या तैनात नहीं किया जा रहा है और इसके बजाय उन्हें दरकिनार किया जा रहा है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने खुद कई बार कहा है कि वह राजनीतिक रूप से जो करने में सक्षम हैं, उसमें वह विवश महसूस करती हैं. तो फिर सवाल उठता है कि व्हाइट हाउस में चल क्‍या रहा है?

    बाइडन की गिरती लोकप्रियता
    जो बाइडन के पहले सात महीनों में उन्‍हें लोकप्रियता से संबंधित कोई समस्‍या नहीं थी. वह बराक ओबामा की शुरुआत के 60 फीसदी के स्‍तर तक भी इसका लाभ नहीं ले पाए. लेकिन वह डोनाल्‍ड ट्रंप से इस मामले में ऊपर रहे. पहले कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बाइडन की ओर से उठाए गए कदमों को लोगों ने सराहा और फिर अचानक कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी, अफगानिस्‍तान से सेना को बुलाने, घटती अर्थव्‍यवस्‍था ने उन्‍हें घाटा दिया है.

    अप्रैल से नवंबर के बीच CNN की ओर से हुए पोल के अनुसार उन्‍हें सर्वाधिक अप्रूवल में कमी डेमोक्रेट्स और डेमोक्रेट्स के नेतृत्‍व वाले निर्दलीयों की ओर से थी. पुराने समर्थकों की वफादारी वापस पाना उन्‍हें जीतने से भी कठिन होता है. प्रेसिडेंट अप्रूवल रेटिंग बढ़ने की तुलना में काफी आसानी से घट जाती है.

    संघर्ष करतीं कमला हैरिस
    हैरिस व्हाइट हाउस के कुछ हिस्सों के साथ एक कठिन रिश्ते के साथ संघर्ष कर रही हैं, जबकि लंबे समय से समर्थक किनारे कर दिए गए महसूस करते हैं और उप राष्‍ट्रपति के रूप में उन्होंने जो किया है या करने की कोशिश कर रही हैं, उसके बारे में कोई सुसंगत सार्वजनिक समझ नहीं है. नेशनल इलेक्‍टेट ऑफिस में पहली महिला होना ऐतिहासिक है, लेकिन छोटी गलतियों के लिए भी कोई माफी नहीं है, जैसा कि वह अक्सर इंगित करती हैं.

    उन्हें इतनी कमजोर स्थिति में माना जाता है कि वॉशिंगटन के अंदर और बाहर शीर्ष डेमोक्रेट ने निजी तौर पर अटकलें लगानी शुरू कर दी हैं. वे एक-दूसरे से पूछ रहे हैं कि व्हाइट हाउस ने उन्हें सार्वजनिक समझ में इतना जुनूनी क्यों बनने दिया. कम से कम जैसा कि वे इसे देखते हैं.

    बाइडन के एक टॉप डोनर ने क‍हा, ‘कमला हैरिस एक नेता हैं, लेकिन उन्हें नेतृत्व करने के लिए पदों पर नहीं रखा जा रहा है. इसका कोई मतलब नहीं है. हमें दीर्घकालिक सोचने की जरूरत है, और हमें वह करने की जरूरत है जो पार्टी के लिए सबसे अच्छा है. आपको उन पर दबाव डालने के बजाय उन्‍हें सफल होने की स्थिति में रखना चाहिए. अगर आप उन्‍हें आगे बढ़ने और नेतृत्व में मदद करने की क्षमता देते हैं, तो यह आपको मजबूत करेगा और पार्टी को मजबूत करेगा.’

    एक मुद्दे पर हैरिस को वास्तव में मतदान अधिकार के लिए कहा गया. इसकी प्रगति धीमी रही है क्योंकि बाइडन अपने डोमेस्टिक एजेंडे को पारित करने पर केंद्रित हैं, भले ही हैरिस ने निजी तौर पर कहा है कि अगर वास्तविक प्रगति हासिल की जा सकती है तो फाइलबस्टर को वापस बढ़ाया जाना चाहिए. बाइडन अब सार्वजनिक रूप से भी उतना ही कह चुके हैं. हालांकि हैरिस ने विश्वासपात्रों से कहा है कि वह सीधे बाइडन के साथ एक अच्छी कामकाजी गतिशीलता का आनंद ले रही हैं. जो उनके लिए काम करते हैं, वे अपने रिश्ते को एक सुस्‍त गतिरोध के रूप में बताते हैं.

    Tags: Joe Biden, Kamala Harris

    अगली ख़बर