लाइव टीवी

बगदादी के खात्मे के लिए अमेरिका ने चलाया था ‘मिशन कायला’, जानें क्यों रखा था ये नाम

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 12:13 PM IST
बगदादी के खात्मे के लिए अमेरिका ने चलाया था ‘मिशन कायला’, जानें क्यों रखा था ये नाम
अमेरिकी सेना ने बगदादी को मारने का ऑपरेशन ‘कायला मुलर’ के नाम पर रखा था.

कायला म्यूलर (Kayla Mueller) अमेरिका की एक मानवाधिकार कार्यकर्ता थीं, जो अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने 2012 में तुर्की गई थीं और फिर वहां से सीमा पार कर सीरिया (Syria) चली गई थीं. यहां से आईएस (IS) के लड़ाकों ने उसे अगवा कर लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 12:13 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. सीरिया (Syria) के इदलिब में खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) का सरगना अब बकर-अल बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) को अमेरिकी सैनिकों ने एक ऑपरेशन के तहत ढेर कर दिया. अमेरिका (America) ने इस ऑपरेशन को रात के अंधेरे में अंजाम दिया. खास बात यह रही कि अमेरिकी सेना ने इस ऑपरेशन (Opration) का नाम देश की एक महिला ‘कायला म्यूलर’ के नाम पर रखा, जो बगदादी की हवस का शिकार हुई थी. सीरिया में बगदादी के लड़ाकों ने कायला को पकड़ लिया था और उसके बाद 2015 में उसकी हत्या कर दी थी.

अमेरिका (America) में सोशल मीडिया (Social Media) और मेनस्ट्रीम मीडिया में इस बात की लगातार चर्चा हो रही है कि अमेरिकी ने बगदादी का खात्मा कर कायला म्यूलर (Kayla Mueller) की हत्या का बदला लिया है. कायला मुलर अमेरिका की एक  मानवाधिकार कार्यकर्ता थीं. जो अपनी ग्रैजुएशन पूरी करने 2012 में तुर्की गई थीं और फिर वहां से सीमा पार कर सीरिया चली गई थीं. गृह युद्ध का शिकार हुए लोगों को साहयता देने के लिए वह सीरिया गई थीं. वह डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स की सहायता से चलने वाले एक चैरिटी अस्पताल से निकलकर जा रही थीं, तभी अगस्त, 2013 में उन्हें आईएस के लड़ाकों ने अगवा कर लिया.

IS की कैद में रहने के दौरान म्यूलर ने लिखा था खत
IS की कैद में रहने के दौरान म्यूलर ने अपने परिजनों ने एक पत्र भी लिखा था, ‘जिसमें उन्होंने लिखा था कि मैं नहीं चाहती कि मुझे छुड़ाने के लिए आप लोग कोई समझौता करें.’ म्यूलर ने लिखा था, ‘मैं जानती हूं कि आप चाहेंगे की मैं स्ट्रॉन्ग बनू. मैं एकदम वही कर रही हूं.’

america, Abu Bakr Al Baghdadi,operation kayla mueller, Baghdadi killed, Syria,donald trump,isis, Baghdadi video, Baghdadi killed opration, अबू बकर-अल बगदादी, अमेरिका, ऑपरेशन कायला मुलर, डोनाल्ड ट्रंप, बददादी वीडियो
अमेरिकी सेना ने बगदादी को मारने का ऑपरेशन चलाया था.


‘जॉर्डन के हवाई हमले में हुई थी मौत’
आईएस ने दावा किया था कि जॉर्डन के हवाई हमले में कायला की मौत हो गई. हालांकि जॉर्डन ने इससे इनकार किया था. जॉर्डन ने कहा कि इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने कायला की हत्या कर दी. कायला म्यूलर के परिजनों ने 2015 में एक बयान जारी कर कहा था, ‘हमें बेहद दुख के साथ यह बताना पड़ रहा है कि कायला म्यूलर अब इस दुनिया में नहीं रहीं.’ गौरतलब है कि रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप ने बयान जारी कहा कि बगदादी को उसके गुप्त ठिकाने पर अमेरिकी सैनिकों ने ढेर कर दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...