लाइव टीवी

ISIS सरगना बगदादी से बदला लेना चाहता था बॉडीगार्ड, जासूस बन करवा दिया खात्‍मा

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 6:14 PM IST
ISIS सरगना बगदादी से बदला लेना चाहता था बॉडीगार्ड, जासूस बन करवा दिया खात्‍मा
अमेरिका ने आईएसआईएस सरगना को मार गिराया है.

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के जनरल मजलूम आब्‍दी ने बताया कि उन लोगों ने महीनों तक आईएसआईएस (ISIS) के अंदर जासूसी करने वाले इस शख्‍स के साथ काम किया. उनके अनुसार यह जासूस अबू बक्र अल बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) की निजी सुरक्षा में शामिल गार्ड था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 6:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के सरगना अबु बक्र  अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) को शनिवार को अमेरिका ने मार दिया. अमेरिका ने इस बड़े ऑपरेशन का वीडियो और तस्‍वीरें भी बुधवार को जारी की हैं. अमेरिकी सेना बगदादी तक एक जासूस के जरिये पहुंची थी. यह जासूस बगदादी से अपने परिवार के साथ हुए बुरे बर्ताव का बदला लेना चाहता था, इसलिए उसने बगदादी को मरवाने में अमेरिका की मदद की.

डेली स्‍टार ने सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के जनरल मजलूम आब्‍दी के हवाले से खबर प्रकाशित की है. इसमें आब्‍दी ने बताया है कि उन लोगों ने महीनों तक आईएसआईएस के अंदर जासूसी करने वाले इस शख्‍स के साथ काम किया. उनके अनुसार यह जासूस बगदादी की निजी सुरक्षा में शामिल बॉडीगार्ड था. उसके पास बगदादी से संबंधित अधिकांश जानकारी रहती थी.

बगदादी को मौत के घाट उतरवाने के पीछे उसका मुख्‍य मकसद उससे बदला लेना था. जनरल आब्‍दी ने उस जासूस का नाम बताए बगैर कहा कि जासूस के परिवार के कई सदस्‍य आईएसआईएस के सदस्‍य थे. उन्‍हें वहां काफी प्रताड़ना दी जाती थी. इसीलिए वह जासूस बगदादी से बदला लेना चाहता था.

जासूस ने सेफहाउस की जानकारी दी थी

जनरल आब्‍दी के मुताबिक उस शख्‍स के ऊपर शायद उसके परिवार की ओर से काफी दबाव था. उनके मुताबिक हम उस जासूस को बगदादी का सुरक्षा अधिकारी कह सकते हैं. इस सुरक्षा अधिकारी का काम होता था कि जहां-ज‍हां भी बगदादी जाए, उस स्‍थान को पूरी तरह से सुरक्षित किया जाए. उस जासूस ने अमेरिकी डेल्‍टा फोर्सेस को बगदादी के सेफहाउस के बारे में बताया था. उसने अमेरिकी सैनिकों को बगदादी के ठिकानों के साथ ही एक-एक कमरे की हूबहू लेआउट खींचकर दिखाई थी.

अमेरिकी ऑपरेशन का वीडियो जारी
अमेरिकी डेल्‍टा फोर्सेस के इस ऑपरेशन का वीडियो ड्रोन कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है, यहां वो परिसर साफ-साफ देखा जा सकता है जहां बगदादी छुपा था. जैसे ही अमेरिकी एयरक्राफ्ट इस परिसर के ऊपर पहुंचता है उस पर हमले किए जाते हैं. अमेरिकी सैनिक बार-बार लोगों से अपील करते हैं कि वो बाहर आ जाएं. कुछ ही पलों में अमेरिकी सैनिकों ने पूरे इलाके को घेर लिया.
Loading...

"...at the compound, fighters from two locations in the vicinity of the compound began firing on U.S. aircraft participating in the assault."



इसके बाद बगदादी ने खुद को उड़ा लिया. इस दौरान दो बच्चों की मौत भी हो गई. थोड़ी देर बाद बगदादी का डीएनए टेस्ट किया गया. अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक ने कहा कि बगदादी का डीएनए सैंपल इराक के कैंप बुका में हिरासत के दौरान साल 2004 में लिया गया था. इसके बाद एफ-15 फाइटर जेट से उस परिसर को उड़ा दिया गया.

बगदादी के अंडरवियर से मिली पहचान में मदद
अमेरिकी सैनिकों को इस्लामिक स्टेट के सरगना अल बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) की मौत के बाद उसके अंडरवियर से शव के डीएनए टेस्ट में काफी मदद मिली. दरअसल, सीरियाई कुर्द संगठन ने बताया कि उन्होंने बगदादी के करीबियों तक अपनी पहुंच बनाई और एक कुर्द लड़ाके ने बगदादी के अंडरवियर चुरा लिए. अंडरवियर से मिले सैंपल से डीएनए टेस्ट 100 फीसदी क्लियर हो गया, जिसके बाद अमेरिका ने बारिशा गांव में मुखबिर के बताए लोकेशन पर अटैक किया.

यह भी पढ़ें: बगदादी का अंडरवियर चुरा ले गए थे कुर्द लड़ाके, इस तरह मैच हुआ DNA

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 5:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...