लाइव टीवी

कोरोना फैलने के बाद पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए जेफ बेजोस, खेला ये गेम

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 5:57 PM IST
कोरोना फैलने के बाद पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए जेफ बेजोस, खेला ये गेम
कोरोना वायरस की वजह से स्टॉक मार्केट क्रैश होने के बाद भी पहले से अमीर हुए जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पूरी दुनिया में कोरोना (Coronavirus) फैलने के बावजूद पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 5:57 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था डूबने की कगार पर है. लाखों लोगों को अपनी नौकरी खोनी पड़ी. एक झटके में स्टॉक मार्केट से लाखों करोड़ रुपए गायब हो गए. इस बीमारी की वजह से लाखों लोग लुट गए. लेकिन सभी बदकिस्मत नहीं रहे. दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कोरोना का संक्रमण फैलने के बाद पहले से भी अमीर हो गए.

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पूरी दुनिया में कोरोना फैलने के बावजूद पहले से भी ज्यादा अमीर हो गए हैं. द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की शुरुआत की तुलना में आज जेफ बेजोस के पास करीब 5.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 4,118 करोड़ रुपए की ज्यादा की संपत्ति है. आज के वक्त में वो पहले से भी ज्यादा अमीर हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण के बावजूद उनकी संपत्ति घटने के बजाए बढ़ गई है.

जेफ बेजोस ने क्या गेम खेला?
जेफ बेजोस की किस्मत की बाजी मारने में सबसे बड़ा योगदान अमेजन के शेयर का रहा. सिर्फ गुरुवार को अमेजन के शेयर 3.9 बिलियन डॉलर से बढ़कर 120 बिलियन डॉलर हो गए. इतनी रकम से 1 लाख 88 हजार स्टैंडर्ड गोल्ड बार्स खरीदा जा सकता है.



56 साल के जेफ बेजोस को सबसे ज्यादा फायदा इस हफ्ते अमेजन के शेयर बढ़ने से हुआ. तीन के दिन स्टॉक मार्केट के कारोबार ने अमेजन के पूरे महीने हुए सारे नुकसान की भरपाई कर दी. बेजोस के पास अमेजन के करीब 12 फीसदी शेयर हैं.



कोरोना के फैलने से पहले जेफ बेजोस ने बेचे थे अमेजन के शेयर
जेफ बेजोस कोरोना वायरस से होने वाले आर्थिक नुकसान से अपने को बचा ले गए. उन्होंने कोरोना फैलने से पहले फरवरी महीने में ही अमेजन के अपने काफी शेयर बेच दिए. तब तक स्टॉक मार्केट क्रैश नहीं हुआ था.

एक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी महीने में जिस वक्त स्टॉक प्राइस अपने शिखर पर था, जेफ बेजोस ने करीब 3.4 बिलियन डॉलर यानी करीब 2,545 करोड़ रुपए के अमेजन के शेयर बेच डाले. इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि जेफ बेजोस ने अनजाने में ऐसा किया या फिर उन्हें पूरी दुनिया में महामारी फैलने का अंदेशा हो गया था या उनके पास ऐसी सूचना पहुंच गई थी और इससे बचने के लिए उन्होंने शेयर बेचे. लेकिन उनके शेयर बेचने की टाइमिंग गजब की थी.

जेफ बेजोस ने कुल होल्डिंग से करीब 3 फीसदी शेयर बेच दिए. ये पिछले महीनों के दौरान बेचे गए शेयर से काफी अधिक था. वाल स्ट्रीच जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक जितने स्टॉक उन्होंने बेचे, उतना पिछले एक साल में नहीं बेचा था.

कुछ और लोग हैं जेफ बेजोस की तरह लकी
जेफ बेजोस की तरह कुछ और लोग ऐसे हैं, जिन्होंने सही वक्त पर सही फैसला लिया और शेयर बेचकर होने वाले नुकसान से बच गए. फरवरी में बड़ा स्टॉक बेचने वालों में से फंड मैनेजर ब्लैक रॉक के चीफ एग्जीक्यूटिव लैरी फ्रैंक भी शामिल हैं. वो 9 मिलियन डॉलर के नुकसान से बच गए. ऐसे लोगों में डाटा फर्म आईएचएस मार्किट के सीईओ लांस उग्ला भी शामिल हैं. उन्होंने 19 फरवरी को 47 मिलियन डॉलर के शेयर बेच दिए. उनकी कीमत अब सिर्फ 19 मिलियन डॉलर रह गई है.

ये भी पढ़ेंं:

सिर्फ 75 रुपए में होगा कोरोना का टेस्ट, 10 मिनट में मिलेगा रिजल्ट
न्यूयॉर्क में हर 17 मिनट में एक मरीज की मौत, 9 दिन में बर्बाद हो जाएगा हेल्थ सिस्टम
कोरोना वायरस से अमेरिका में हाहाकार, एक दिन 345 लोगों की मौत, 18 हजार बीमार
भारत में कोरोना वायरस को लेकर ताज़ा अपडेट
भारतीय वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी, पहली बार माइक्रोस्कोप में कैद हुई कोरोना वायरस की तस्वीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 5:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading