Home /News /world /

अमेरिका में कोरोना की नई लहर, जो बाइडन ने बूस्टर डोज को बताया जरूरी

अमेरिका में कोरोना की नई लहर, जो बाइडन ने बूस्टर डोज को बताया जरूरी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (AP)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (AP)

Covid Omicron Variant in America: न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने शुक्रवार को 21,027 नए कोरोना वायरस मामले मिलने की जानकारी दी. ये संख्या महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से सबसे अधिक है. उस वक्त टेस्ट की संख्या उतनी नहीं थी, जितनी की अब है. बीते कई हफ्तों से यहां मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अधिक संख्या में मिल रहे इन मामलों के पीछे का कारण डेल्टा वेरिएंट बताया गया है, लेकिन हाल के दिनों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    न्यूयॉर्क. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant)से दुनिया दहशत में है. ब्रिटेन, अमेरिका, यूएई समेत कई देशों में हालात बेहद खराब हो चुके हैं. अलग-अलग देश इस महामारी से निपटने के लिए अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं. इस बीच अमेरिका में कोरोना की नई लहर शुरू हो चुकी है. इसलिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)ने ओमिक्रॉन के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से बूस्टर डोज (US Booster Dose News)लेने की अपील की है. वहीं, अब लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट मुफ्त में किए जाएंगे.

    अमेरिका के टेक्सास राज्य में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से एक मरीज की मौत हो गई, जो देश में संक्रमण के इस स्वरूप से मौत का पहला मामला है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अमेरिका में ओमिक्रॉन से मौत का पहला मामला ऐसे दिन सामने आया है जब रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा कि संक्रमण के अन्य स्वरूपों के मुकाबले ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं. देश में पिछले हफ्ते संक्रमण के 73 प्रतिशत नए मामले ओमीक्रोन के आए हैं.

    कोविड-19 वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमित होने पर और बेहतर होगी इम्युनिटी, नई स्टडी में दावा

    राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘जैसे ही बूस्टर डोज उपलब्ध हुई, मैंने उसे लगवा लिया. इसके ठीक अगले दिन ही पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि उन्हें उनकी बूस्टर डोज मिल गई है (Booster Dose in US). ये शायद उन कुछ चीजों में से एक है, जिसपर वो (ट्रंप) और मैं दोनों सहमत हैं. बूस्टर शॉट लेने वाले लोग बेहद सुरक्षित हैं. उनके साथ आप भी जुड़ें, हमारे साथ भी जुड़ें.’ बाइडन ने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील ऐसे वक्त पर की है, जब अमेरिका में नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

    21 हजार से अधिक मामले मिले
    न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने शुक्रवार को 21,027 नए कोरोना वायरस मामले मिलने की जानकारी दी. ये संख्या महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से सबसे अधिक है. उस वक्त टेस्ट की संख्या उतनी नहीं थी, जितनी की अब है. बीते कई हफ्तों से यहां मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. अधिक संख्या में मिल रहे इन मामलों के पीछे का कारण डेल्टा वेरिएंट बताया गया है, लेकिन हाल के दिनों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी बढ़ रहे हैं. कोलंबिया विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञान की प्रोफेसर डॉ. वफा अल-सदर ने कहा कि अभी ओमिक्रॉन वेरिएंट देश के अन्य हिस्सों की तुलना में न्यूयॉर्क में अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है.

    कोविड इफेक्ट: अमेरिका की जनसंख्या वृद्धि दर में हुई भारी गिरावट, चौंकाते हैं ये आंकड़े

    मामलों में 56 फीसदी की वृद्धि
    उन्होंने कहा, ‘इस मायने में, यह मुझे मार्च 2020 की याद दिलाता है. हम इस देश में ओमिक्रॉन की पहली लहर को देख रहे हैं. जो न्यूयॉर्क में आई पिछली लहर जैसी है. हम अभी यह देख रहे हैं कि वेरिएंट आगे क्या करेगा.’ द न्यूयॉर्क टाइम्स के ट्रैकर के अनुसार, पिछले 14 दिनों में राज्य में वायरस के मामलों में 56 फीसदी की वृद्धि हुई है . अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या बीते दो साल में पीक के समय वाली दर से कम है. लेकिन इसमें 25 प्रतिशत बढ़ोतरी देखी गई है.

    Tags: Booster Dose, Coronavirus, Joe Biden, Omicron, Omicron Infection

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर