डोनाल्‍ड ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव में भारी पड़ सकते हैं जो बिडेन, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

डोनाल्‍ड ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव में भारी पड़ सकते हैं जो बिडेन, रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा
डोनाल्‍ड ट्रंप को हरा सकते हैं जो बिडेन.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020: आकलन के अनुसार जो बिडेन (Joe Biden) के इलेक्‍टोरल कॉलेज में जीतने की 82 फीसदी संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 10:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बीच इस साल अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव (US presidential elections 2020) होने हैं. अमेरिका कोरोना महामारी से बेहद प्रभावित है. ऐसे में यह चुनाव उम्‍मीदवारों के लिए काफी बड़ी चुनौती साबित होने वाला है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) का रिपब्लिकन पार्टी की ओर से एक बार फिर उम्‍मीदवार बनना तय है. इसकी आधिकारिक घोषणा जुलाई में होगी.

वहीं डेमोक्रेट्स पार्टी की ओर से जो बिडेन (Joe Biden) उम्‍मीदवार बन गए हैं. उन्‍होंने उम्‍मीदवारी के लिए पर्याप्‍त वोट हासिल किए हैं. इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो बिडेन के इलेक्‍टोरल कॉलेज में डोनाल्‍ड ट्रंप को हराने की संभावना है. बता दें कि इस साल 3 नवंबर को अमेरिका में चुनाव होने हैं.

projects.economist.com के आकलन के अनुसार जो बिडेन के इलेक्‍टोरल कॉलेज में जीतने की 82 फीसदी संभावना है. उन्‍हें 6 में 5 वोट मिल सकते हैं. अगर अधिकांश वोट जीतने की बात करें तो उन्‍हें 20 में से 19 वोट या करीब 96 फीसदी वोट हासिल होने की संभावना है. उन्‍हें इलेक्‍टोरल कॉलेज में कुल 223 से 412 के बीच वोट मिल सकते हैं.



वहीं इलेक्‍टोरल कॉलेज में मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के जीतने की संभावना 6 में से 1 है. उनके इलेक्‍टोरल कॉलेज जीतने की 18 फीसदी संभावना है. वहीं उनके अधिकांश वोट जीतने की संभावना 4 फीसदी है. इलेक्‍टोरल कॉलेज में उनको 126 से 315 के बीच वोट मिलने की संभावना जताई गई है.
क्‍या होता है इलेक्‍टोरल कॉलेज
अमेरिका के लोग नवंबर के पहले सप्ताह में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान करते हैं. हालांकि यह मतदान सीधे तौर पर उम्मीदवार के लिए नहीं किया जाता है. अमेरिकी जनता सबसे पहले स्थानीय तौर पर एक इलेक्‍टर चुनती है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का प्रतिनिधि होता है. इनके समूह को इलेक्टोरल कॉलेज कहा जाता है. इसमें कुल 538 मेंबर होते हैं. ये सभी अलग-अलग राज्‍यों को प्रतिनिधित्‍व करते हैं. जनता इन्हीं को चुनती है. यही राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. जब अमेरिकी जनता एक बार इलेक्टर को वोट दे देती है तो उसके बाद सिर्फ यह इलेक्टर पर निर्भर करता है कि वह किसे राष्ट्रपति के लिए चुनता है.

राष्‍ट्रपति बनने के लिए 270 वोट की जरूरत
अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 270 से अधिक इलेक्टर्स के समर्थन की जरूरत होती है. जिसके पास 270 से अधिक का आंकड़ा होता है वह व्यक्ति 20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेता है.

इसी महीने से रैली करेंगे ट्रंप
अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने हाल ही में ऐलान कर चुके हैं कि वह इसी महीने से रैलियां करेंगे. वह शुरुआत में टेक्‍सास, फ्लोरिडा, एरिजोना और नॉर्थ कैरोलिना में रैलियां करेंगे.

यह भी पढ़ें:
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading