अपना शहर चुनें

States

अब बाइडन ने ट्रंप का बदला एक और फैसला, अमेरिकी सेना में ट्रांसजेंडर सैनिकों पर लगे बैन को हटाया

डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन (फाइल फोटो)
डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन (फाइल फोटो)

Joe Biden and Donald Trump News: राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही जो बाइडन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई फैसलों को पलट चुके हैं. इसी क्रम में अब उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति के एक और आदेश को पलट दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 4:29 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कई फैसलों को अबतक पलट चुके हैं. अब उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति के एक और फैसले को रद्द कर दिया है, जिसमें ट्रांसजेंडर सैनिकों पर लगाए गए एक विवादित प्रतिबंध को हटाने का आदेश दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के इस फैसले के LGBTQ के वकीलों और कार्यकर्ताओं ने इसका स्वागत किया है. राष्ट्रपति बाइडन ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी भी दी. उन्होंने कहा, 'आज मैंने सेना में काम करने वाले ट्रांसजेंडर लोगों पर एक विवादित प्रतिबंध को खत्म करने का फैसला किया है। साफ बात है कि जो भी देश की सेवा के लिए योग्य है वह ऐसा करेगा.'

https://twitter.com/POTUS/status/1353757273114472449?s=20



व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा कि बाइडन का मानना है कि किसी की लैंगिंग पहचान को सेना में काम करने का मापदंड नहीं बनाया जाना चाहिए. बता दें कि बाइडन ने शपथग्रहण करने के साथ ही ट्रंप के कई फैसलों को पलटना शुरू कर दिया था.


जलवायु परिवर्तन पर भी पलटा था फैसला
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पहले ही दिन कई फैसलों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें प्रमुख तौर पर पेरिस जलवायु समझौता है. व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में अमेरिका की फिर से वापसी होगी. बाइडन ने पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल होने का ऐलान किया. उन्होंने देश की जनता से चुनाव के दौरान यह वादा किया था. इतना ही नहीं, जो बाइडन ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज करने के इरादे से एक महामारी कंट्रोल करने के एक फैसले पर दस्तखत किया. इस आदेश के मुताबिक, उन्होंने मास्क को और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया है. इसके अलावा, जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को पलटते हुए अमेरिका में मुस्लिम ट्रैवल बैन को भी खत्म कर दिया. ट्रंप ने इसके तहत कुछ मुस्लिम देशों और अफ्रीकी देशों के अमेरिका में ट्रेवल पर रोक लगा दी थी. इतना ही नहीं, बाइडेन ने मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के ट्रंप के फैसले को भी पलट दिया और इसके लिए फंडिंग भी रोक दी. इस फैसले के बाद मैक्सिको ने जो बाइडन की प्रशंसा की है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज