अपना शहर चुनें

States

जो बाइडन ने कहा- मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति, अभी बहुत घाव भरने हैं

जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली हैं (AP)
जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली हैं (AP)

Joe Biden Inauguration: जो बाइडन ने बुधवार को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. बाइडन के साथ कमला हैरिस ने भी पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली.

  • Share this:
Joe Biden Inauguration: जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस (Kamala Harris) ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. बाइडन ने शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले भाषण में कहा कि लोकतंत्र की जीत हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘आज का दिन अमेरिका का है. यह लोकतंत्र का दिन है. यह इतिहास और आशा का दिन है.’’ बाइडन ने कहा, ‘‘आज हम एक उम्मीदवार की जीत का नहीं, बल्कि एक उद्देश्य की, लोकतंत्र के उद्देश्य की जीत का उत्सव मना रहे हैं.’’ देश के नए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘जनता की इच्छाओं को सुना और समझा गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘श्वेतों को श्रेष्ठ मानने की मानसिकता, घरेलू आतंकवाद को हराएंगे. मैं चाहता हूं कि प्रत्येक अमेरिकी हमारी इस लड़ाई में शामिल हो.’’

शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Former President Donald Trump) के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. डेमोक्रेटिक नेता बाइडन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात हैं.

ये भी पढ़ें- जो बाइडन: सबसे युवा सीनेटर से लेकर सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति तक का सफर




डोनाल्ड ट्रंप नहीं हुए शामिल
डोनाल्ड ट्रंप, बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए और अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा लेते हुए विमान से फ्लोरिडा स्थित अपने स्थायी आवास ‘मार-आ-लागो एस्टेट’ के लिए रवाना हो गए. निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस समारोह में शामिल हुए हैं.

अमेरिका इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडन ने अपने परिवार की 127 साल पुरानी बाइबिल पर हाथ रखकर पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसी बाइबिल पर हाथ रखकर उन्होंने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. बाइडन के शपथ लेने से पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस ने ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. हैरिस अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं.

कमला हैरिस ने रचा इतिहास
भारत के चेन्नई निवासी प्रवासी भारतीय की बेटी हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है. वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत एवं पहली एशियाई अमेरिकी भी हैं. उनके पति 56 वर्षीय डगलस एमहोफ इसके साथ ही अमेरिका के पहले ‘सेकेंड जेंटलमैन’, अमेरिकी उपराष्ट्रपति के पहले पुरुष जीवनसाथी बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिकाः राष्ट्रपति बनते ही बाइडन के एक कदम से भारतीय IT पेशेवरों को होगा बड़ा फायदा

उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर ने हैरिस को शपथ दिलाई.

समारोह में पूर्व राष्ट्रपति-बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन भी शामिल हुए. पूर्व प्रथम महिला-मिशेल ओबामा, लौरा बुश और हिलेरी क्लिंटन भी मौजूद थीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज