• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • अमेरिका: संघीय कर्मचारियों के लिए Corona वैक्सीनेशन को लेकर जो बाइडन पेश करेंगे नई नीति

अमेरिका: संघीय कर्मचारियों के लिए Corona वैक्सीनेशन को लेकर जो बाइडन पेश करेंगे नई नीति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) बृहस्पतिवार को घोषणा करेंगे कि लाखों संघीय कर्मचारियों को इस बात का साक्ष्य देना होगा कि उन्होंने कोरोना वायरस का टीका (Corona Vaccine) लगवा लिया है. नहीं तो उन्हें कुछ नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

  • Share this:

    वाशिंगटन. देशभर के नियोक्ताओं के लिए एक आदर्श पेश करने के मकसद से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) बृहस्पतिवार को घोषणा करेंगे कि लाखों संघीय कर्मचारियों को इस बात का साक्ष्य देना होगा कि उन्होंने कोरोना वायरस का टीका (Corona Vaccine) लगवा लिया है, अन्यथा उन्हें नियमित जांच कराने, सामाजिक दूरी का सख्ती से पालन करने, मास्क पहनने और यात्रा प्रतिबंध जैसे नियमों का पालन करना होगा. राष्ट्रपति की योजना से अवगत एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर इस संबंधी जानकारी दी. इस योजना को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. अधिकारी ने बताया कि नया शासनादेश संघीय कर्मियों के लिए टीका अनिवार्य बनाने के लिए नहीं है और जो लोग टीकाकरण नहीं कराने का फैसला करते हैं, उन्हें नौकरी से नहीं निकाला जाएगा.

    नई नीति का मकसद यह बताना है कि देश की सबसे बड़ी नियोक्ता सरकार को टीकाकरण की सुस्त दर को बल देने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं. बाइडन ने वायरस के मामले बढ़ने का दोष उन लोगों पर डाला है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है. बाइडन ने बुधवार को कहा, ‘‘अब जो वैश्विक महामारी है, वह टीकाकरण नहीं कराने वाली की महामारी है. कृपया टीका लगवाएं.’’

    ‘डिपार्टमेंट ऑफ वेटेरन अफेयर्स’ सोमवार को अपने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीकाकरण अनिवार्य करने वाला पहली संघीय एजेंसी बन बनाया. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को मास्क पहनने संबंधी दिशा-निर्देश पलट दिए और कहा कि टीकाकरण करा चुके लोगों के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

    ये भी पढ़ें: Earthquake: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, सुनामी की चेतावनी

    सीडीसी के ताजा आंकड़ों में दिखाया गया है कि वाशिंगटन डीसी में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. संघीय कर्मचारियों के लिए टीकाकरण संबंधी नया दिशा-निर्देशों से पता चलता है कि बाइडन का राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान लक्ष्य के अनुरूप आगे नहीं बढ़ रहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज