US Election: भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास, बनी पहली महिला उपराष्‍ट्रपति

भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति (फोटो साभार-AP)
भारतीय मूल की कमला हैरिस बनी अमेरिका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति (फोटो साभार-AP)

US Election Results 2020: कमला हैरिस (Kamala Harris) को डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी चुनावों (US President Election) में उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था. वो भारतीय मूल की हैं. वो चेन्नई में रहने वाले अपने नाना से प्रभावित रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 5:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे. वहीं, उपराष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. कमला हैरिस पहली ऐसी महिला हैं जो अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति के पद पर पहुंची हैं. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठन के हवाले से भाषा ने इस खबर की पुष्टि की है. कमला हैरिस (Kamala Harris) को डेमोक्रेटिक पार्टी ने अमेरिकी चुनावों (US President Election) में उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया था. वो भारतीय मूल की हैं. वो चेन्नई में रहने वाले अपने नाना से प्रभावित रही हैं. काफी हद तक उनके विचारों पर नाना और मां की झलक भी है.

राहुल गांधी ने बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को जो बाइडेन के अमेरिका का राष्ट्रपति और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर उन्हें बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई. मुझे भरोसा है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे और एक स्पष्ट दिशा का मजबूत भाव प्रदान करेंगे.' कांग्रेस नेता ने कहा, 'उप राष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस को बधाई. हमें इसका गर्व होता है कि अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति की जड़े भारत से जुड़ी हैं.' कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने भी बाइडेन और कमला हैरिस के निर्वाचन पर बधाई दी.

ये भी पढ़ें: US Elections Result: जो बाइडन होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, इलेक्टोरल वोट की रेस में ट्रंप को पछाड़ा
ये भी पढ़ें: अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडन देश के सबसे उम्रदराज राष्ट्रप्रमुख होंगे, 10 खास बातें



गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संगठनों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक 'इलेक्टोरल कॉलेज वोट' मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज